Covid-19 Update

35,812
मामले (हिमाचल)
28,045
मरीज ठीक हुए
572
मौत
9,221,998
मामले (भारत)
60,102,811
मामले (दुनिया)

Tik-Tok का विकल्प: इंस्टाग्राम ने भारत में 15 सेकेंड का वीडियो मेकिंग फीचर ‘Reels’ किया लॉन्च

Tik-Tok का विकल्प: इंस्टाग्राम ने भारत में 15 सेकेंड का वीडियो मेकिंग फीचर ‘Reels’ किया लॉन्च

- Advertisement -

नई दिल्ली। इंस्टाग्राम ने भारत में टिकटॉक के विकल्प के तौर पर रील्स (Reels) लॉन्च कर दिया है। बतौर रिपोर्ट्स फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम (Instagram) ने बुधवार को भारत में अपना नया फीचर ‘Reels’ रोल-आउट कर दिया जिससे यूज़र्स ऐप पर क्रिएटिव फिल्टर्स और म्यूज़िक लगाकर 15 सेकेंड तक के वीडियो बना सकेंगे। रील्स वीडियो इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर टैब पर दिखेगा और इसे स्टोरीज़ पर भी शेयर किया जा सकेगा। यह फीचर ब्राज़ील/फ्रांस/जर्मनी में भी टेस्ट किया जा रहा है। टिकटॉक समेत 59 चाईनीज़ ऐप्स पर बैन के बाद कई ऐप्स भारत में कई सारे वीडियो मेकिंग ऐप्स पॉपुलर हो रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इंस्टाग्राम का यह फीचर्स यूजर्स को काफी पसंद आएगा।

यहां जानें क्या-क्या फीचर्स मिलेंगे

टिकटॉक (Tik-Tok) की तरह ही इंस्टाग्राम इसे क्रिएटर्स के लिए एक अवसर के रूप में भी देख रहा है। इंस्टाग्राम पहले से ही क्रिएटर्स के साथ पार्टनरशिप में है और लॉन्च से समय यूज़र्स को सबसे पहले ये एमी विर्क, कोमल पांडेय जैसे इंफ्लुएंसर्स के पेज के ज़रिए दिखेगा, लेकिन इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट के वीपी विशाल शाह को रील्स के जरिए से ‘भारत में अगला सुपरस्टार’ मिलने की उम्मीद है। Reels फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को इंस्टाग्राम एप में लॉगिन करना होगा। इसके बाद कैमरा ओपन करने के बाद Reels का विकल्प मिलेगा जिसपर क्लिक करके आप 15 सेकेंड का शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे। म्यूजिक के लिए ऑनलाइन, इंस्टग्राम लाइब्रेरी और फोन लाइब्रेरी का विकल्प मिलेगा। यूजर्स के पास वीडियो के किसी हिस्से को स्लो या स्पीड करने का भी विकल्प होगा।

यह भी पढ़ें: PUBG Mobile में रोलआउट हुआ 0.19.0 अपडेट: Livik मैप की हुई शुरुआत

म्यूजिक कॉपीराइट की नहीं होगी दिक्कत

इस सर्विस में टिकटॉक का ‘Duet’ फीचर भी यूजर्स को मिलेगा। रील्स इंस्टाग्राम स्टोरीज़ की सेक्शन में भी दिखेगा। पूरी वीडियो बनाने के बाद यूजर इसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर अपने फ्रेंड्स को यह वीडियो डायरेक्ट भी भेज सकेंगे। इंस्टाग्राम ने इस फीचर में म्यूजिक के लिए भारत में सारेगामा के साथ साझेदारी की है। ऐसे में म्यूजिक के साथ कॉपीराइट को लेकर किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होने वाली है। गौरतलब है कि टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगने के बाद से टिकटॉक के विकल्प में लोग चिंगारी ऐप को खूब पसंद कर रहे हैं। कुछ ही समय में इसके 2 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है