Covid-19 Update

43,500
मामले (हिमाचल)
34,555
मरीज ठीक हुए
698
मौत
9,608,418
मामले (भारत)
66,230,912
मामले (दुनिया)

वीरेंद्र कंवर बोले: सराहनीय कार्यों के लिए पंचायतों को मिलेंगे #Award, 15 नवंबर तक करें आवेदन

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 के लिए पंचायतों से ऑनलाईन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया आरंभ

वीरेंद्र कंवर बोले: सराहनीय कार्यों के लिए पंचायतों को मिलेंगे #Award, 15 नवंबर तक करें आवेदन

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पंचायतों को अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने पर पुरस्कृत किया जाएगा। यह पुरस्कार पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को चार श्रेणियों में दिए जाएंगे। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी “राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021” के लिए तीनों स्तरों की पंचायतों से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) प्राप्त करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। पंचायतें केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की पुरस्कार पोर्टल http://panchayataward.gov.in साईट पर 15 नवंबर, 2020 तक आवेदन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Mandi में सियासत गरमाई, Kaul की बेटी और पूर्व जिलाध्यक्ष ने Congress टिकट को जताई दावेदारी

वीरेंद्र कंवर (Virendra Kanwar) ने कहा कि पंचायती राज मंत्रालय पंचायतों द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों के आधार पर उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को चार श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं। इन पुरस्कारों (awards) में मुख्यतः दीन दयाल पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार जिसके अंतर्गत सामान्य श्रेणी में प्रत्येक राज्य की एक जिला परिषद, दो पंचायत समितियां तथा दो ग्राम पंचायतों के अतिरिक्त विषयगत श्रेणी में एक अन्य ग्राम पंचायत सहित कुल पांच पंचायतों (Panchayats) को पुरस्कृत किया जाता है। इस पुरस्कार के अंतर्गत पंचायती राज मंत्रालय जिला परिषद् को 50 लाख रुपये, पंचायत समितियों को 25 लाख रुपये प्रति पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायतों को 8 लाख रुपये प्रति ग्राम पंचायत व प्रशस्ति पत्र दिए जाते हैं।

नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार में मिलेगा 10 लाख इनाम

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार राज्य की एक ग्राम पंचायत को प्रभावी ग्राम सभा बैंकों के माध्यम से गांव की आर्थिक व सामाजिक ढांचे की बेहतरी की दिशा में किए गए विशिष्ट प्रदर्शन (specific performance) के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार के रूप में 10 लाख रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार राज्य की एक ग्राम पंचायत को पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार (Ministry of Panchayati Raj Government of India) द्वारा जारी आदर्श दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य द्वारा तैयार किए गए विनिर्दिष्ट दिशा-निर्देशों के अनुरूप विकास योजना तैयार करने के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार के अन्तर्गत ग्राम पंचायत को पांच लाख रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार में मिलेंगे 5 लाख रुपये

इसी तरहए बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार के अन्तर्गत एक ग्राम पंचायत का चयन किया जाता है जिसने बच्चों के स्वस्थ वृद्वि एवं विकास के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया हो। इस पुरस्कार के अन्तर्गत ग्राम पंचायत को पांच लाख रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। वीरेंद्र कंवर ने प्रदेश की समस्त जिला परिषदोंए पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों से अपील की है कि इन पुरस्कारों के लिए अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन करना सुनिश्चित करेंए ताकि सराहनीय कार्य करने वाली पंचायतों में प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत हो और पुरस्कार राशि से लाभान्वित हो सकें।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है