Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,170,900
मामले (भारत)
59,245,882
मामले (दुनिया)

Experts की चेतावनी : दो साल से कम उम्र के बच्चों को Mask पहनाना हो सकता है रिस्की

Experts की चेतावनी : दो साल से कम उम्र के बच्चों को Mask पहनाना हो सकता है रिस्की

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Corona virus epidemic) का असर दुनिया के कई देशों में है। ऐसे में हर कोई इस वायरस से बचाव के लिए मास्क का उपयोग कर रहा है। बच्चों वा बूढ़ों में कोरोना का खतरा ज्यादा बताया गया है ऐसे में उनकी सेफ्टी भी पेरेंट्स के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में उन्हें मास्क पहने बिना भी नहीं रख सकते है। इसी बीच कई एक्सपर्ट्स ने भी चेतावनी है कि 2 साल से कम उम्र वाले बच्चों को मास्क पहननाना उनके स्वास्थ्य के लिए रिस्की हो सकता है। इस बावत एक्सपर्ट्स (Experts) ने पेरेंट्स को आगाह भी किया है कि वे अपने बच्चों को मास्क कम पहनाएं, नहीं तो उन्हें सांस संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: लाहुल-स्पीति जिला में रिस्पांस टीमों का होगा गठन, Satellite Phone की भी रहेगी व्यवस्था- जाने क्यों

बच्चों को मास्क पहनाने से घुट सकता है दम

जापान के पीडियाट्रिक्स (Pediatrics of Japan) पहनाना खतरनाक साबित हो सकता है। डॉक्टर्स ने चेतावनी देते हुए कहा है कि माता-पिता को ऐसी गलती भूल कर भी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने आगाह किया है कि दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आप मास्क पहनाकर कहीं भी बाहर ले जाते हैं, तो उनका दम घुट सकता है। बच्चों को मास्क पहनाने से उन्हें सांस लेने में आ सकती है। ऐसे में वह बेहोश होकर भी गिर सकता है। वहीं, गर्मी के दिनों में मास्क पहनने से उनके शरीर पर भी रैशेस हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Hamirpur की इस गुड़िया को एक साल में मिला न्याय, दुराचार के दोषी को हुई सजा

बच्चों को हो सकता है हीट स्ट्रोक का खतरा

  • एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब आप उन्हें मास्क पहनाते हैं, तो बच्चों के दिल पर दबाव बढ़ता है। देर तक मास्क पहनाकर रखने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जिससे बच्चे को हीट स्ट्रोक होने का खतरा भी रहता है।
  • यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ने भी दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मुंह पर कपड़ा लगाने को भी हानिकारक बताया है।
  • शिशु को मास्क लगाने से उसे घुटन का खतरा बढ़ सकता है। मास्क से सांस लेना मुश्किल होता है। मास्क सख्त होते हैं, जिसे पहनकर सांस लेना आसान नहीं होता। फिट मास्क पहनाने से वो सही तरीके से सांस नहीं ले पाएंगे और एक ढीला मास्क उन्हें सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा।
  • मेटा : जापान के पीडियाट्रिक्स पहनाना खतरनाक साबित हो सकता है। डॉक्टर्स ने चेतावनी देते हुए कहा है कि माता-पिता को ऐसी गलती भूल कर भी नहीं करनी चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है