Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

फूड सप्लीमेंट्स छोड़ो ये सब्जी बढ़ाएगी आपकी शारीरिक ताकत

फूड सप्लीमेंट्स छोड़ो ये सब्जी बढ़ाएगी आपकी शारीरिक ताकत

- Advertisement -

आप लोग शरीर की ताकत के लिए क्या-क्या करते होंगे। कई तरफ के फूड सप्लीमेंट्स और आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन हम कहें कि आपको ये सब एक सब्जी से ही मिल जाएगा तो शायद आप विश्वास न हो लेकिन यह सच है।आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से कुछ ही हफ्तों में आपकी शारीरिक ताकत कई गुना बढ़ सकती है। यह सब्जी है कंटोला की जिसे मीठे करेले के नाम से भी जाना जाता है। कंटोला मानसून के सीजन में ही ज्यादा पाया जाता है। पहाड़ी इलाकों में इस सब्जी की खेती ज्यादा होती है। आज हम आपको इस सब्जी के फायदे के बारे में बताते हैं

कंटोला में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिस वजह से इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा हुआ रहता है और आप अनचाहे चीजें खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा कंटोला में कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए वजन कम करने वालों के लिए यह एक औषधि की तरह असर करती है।


कंटोला की ब्ज़ी का सेवन करने से आप अपनी त्वचा को सुन्दर और आकर्षक बना सकते हैं क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन जैसे विभिन्न फ्लैवोनोइड्स होते हैं जो सुरक्षात्मक स्वेवेंजर्स के रूप में कार्य करते हैं।

कंटोला में ल्यूटेन समेत कई अन्य कैंसररोधी तत्व मौजूद होते हैं। जो आंखों से जुड़े रोग, दिल से जुड़ी बीमारियों और कैंसर से बचाव करते हैं। इसलिए हफ्ते में तीन से चार दिन कंटोला की सब्जी बनाकर खाएं।

अगर मौसम बदलने पर आप अक्सर सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं तो कंटोला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। कंटोला में एंटी एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिस वजह से यह सर्दी जुकाम और खांसी से आराम दिलाने में बहुत असरदार है।

कंटोला का नियमित सेवन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखता है। अगर आपको इसकी सब्जी का स्वाद पसंद नहीं तो आप कंटोला का अचार बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से कब्ज़ और अपच जैसी बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है