ब्लड ग्रुप के अनुसार फॉलो करें डायट और एक्सरसाइज, हमेशा रहेंगे फिट

ब्लड ग्रुप के अनुसार फॉलो करें डायट और एक्सरसाइज, हमेशा रहेंगे फिट

- Advertisement -

हमें फिट रहने के लिए चाहिए होती है सही डायट और एक्सरसाइज (Diet and Exercise) ये क्या होनी चाहिए इसे लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं। सही बॉडी पाने के लिए आप लोग क्या-क्या नहीं करते हैं इतना वर्कआउट और हर तरह का पौष्टिक चीजें (Nutritious things) खाने से नहीं चूकते। लेकिन शायदा आप ये बात नहीं जानते होंगे कि आपकी बॉडी को कौन सा फूड और कौन सी एक्सरसाइज सूट करेगी उसका आपके ब्लड ग्रुप (Blood Group) से गहरा नाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्लड ग्रुप के अनुसार आपको क्या डायट और एक्सरसाइज फॉलो करनी चाहिए …


ब्लड ग्रुप A- द टीचर – इस ब्लड टाइप के लोग आमतौर पर मजबूत और फ्लेक्सिबल होते हैं। उनकी हाइट ऐवरेज होती है और वजन कम होता है। इनका मेटाबॉलिज्म हाई (Metabolism high) होता है। उन्हें पेट और पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है लेकिन हेल्दी डायट मेंटेन करने पर वह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इन लोगों को फिश, नट्स, राइस, पास्ता, फ्रूट्स और सब्जियां खूब खानी चाहिए। मीट से दूरी बनाए रखना इनके लिए अच्छा है। खुद को शेप में रखने के लिए योग इस ब्लड ग्रुप के लोगों के लिए अच्छा है।

यह भी पढ़ें :-जीरो फिगर के जुनून ने इस लड़की को बना दिया ऐसा, हुई यह खतरनाक बीमारी

ब्लड ग्रुप B- द गैदरर – इस ब्लड ग्रुप के लोगों का फुलर फिगर होता है और वॉरियर की तरह ही इन्हें भी बाद की ऐज में डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा रहता है। उनके बॉडी वेट में अक्सर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसे लोगों को लीन प्रोटीन जैसे चिकन, टर्की, अंडे और फिश का सेवन करना चाहिए। उन्हें अपनी डायट में से वाइट ब्रेड और पास्ता को माइनस करने के साथ ही रेग्युलर एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए। वॉकिंग और स्विमिंग करना भी अच्छा ऑप्शन है।

ब्लड ग्रुप AB – इस ब्लड ग्रुप के लोग यंग ऐज में आमतौर पर लंबे-पैरों और पतले फिगर वाले होते हैं, लेकिन 40 की उम्र तक आते हुए उनकी बॉडी स्लो होने लगती है। इस वजह से उनका वजन बढ़ता है, मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है और बुढ़ापा भी जल्द आता है। उन्हें बाद की उम्र में फर्टिलिटी (Fertility) से जुड़ी समस्या और डायबिटीज भी हो सकती है। ऐसे बल्ड ग्रुप वालों को ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली मील और प्रॉसेस्ड फूड जैसे ब्रेकफस्ट में सीरियल्स, ब्रेड और माइक्रोवेव मील्स नहीं खाना चाहिए। इनको मीट की जगह सी-फूड, फिश ऑइल और प्रोटीन रिच फूड को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए। एक्सरसाइज के लिए उन्हें रनिंग, वॉकिंग और स्विमिंग करना चाहिए।


हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है