काम के साथ खुद को भी दें समय, सेहत का ऐसे रखें ख्याल

काम के साथ खुद को भी दें समय, सेहत का ऐसे रखें ख्याल

- Advertisement -

कामकाजी महिलाएं अक्सर घर और दफ्तर की दोहरी जिम्मेदारी (Dual responsibility) के बाद खुद के प्रति जिम्मेदारी को गंभीरता से नहीं लेतीं, जबकि उन्हें अपनी सेहत (Health) के प्रति अधिक गंभीर और सचेत होना चाहिए। अपनी देखभाल (Care) का सबसे अच्छा तरीका है सही खान-पान और सही दिनचर्या को अपनाना। इस तरह से आप न केवल खुद का ख्याल रख पाएंगी बल्कि खुद को स्वस्थ, ऊर्जावान और अधि‍क जवान बनाए रख सकती हैं। आपके लिए हमारे पास कुछ टिप्स (Tips) हैं ….

 

यह भी पढ़ें  :  हेल्दी स्किन चाहिए तो इस्तेमाल करें ये एसेंशियल ऑयल, और भी हैं फायदे

 

  • टाइमटेबल बनाएं – सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक छोटी-छोटी डाइट का समय निर्धारित करें। ध्यान रखें कि इनमें से कुछ भी मिस न हो । इसमें सुबह का नाश्ता, लंच, स्नैक्स और डिनर और सूप या जूस का समय भी निर्धारि‍त हो।
  • सुबह का नाश्ता – कामकाजी महिलाएं (Working women) अक्सर अन्य काम के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं करतीं। लेकिन यही आपकी सबसे बड़ी गलती होती है, जो आपको कमजोर करती है। इसलिए जल्दी में सुबह का नाश्ता करना बिल्कुल न भूलें, यह आपकी डाइट का सबसे अहम भाग है। और सुबह का नाश्ता हमेशा अच्छी मात्रा में करें, ताकि लंच में देरी भी हो तो यह आपको ऊर्जा देगा।
  • समय-समय पर खाना – यह सोचना बिल्कुल छोड़ दीजिए कि बार-बार खाने पर कोई क्या कहेगा या सोचेगा। समय-समय पर शरीर को उर्जा देना, अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए हर 2 से 3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें या लिक्विड डाइट लें।
  • पानी पीना न भूलें – अधि‍क काम होने पर आपकी प्राथमिकता काम खत्म करना होता है, लेकिन उसके लिए भूख, प्यास जैसी चीजों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। भले ही कितना ही व्यस्त क्यों न हों, प्यास लगने पर भरपूर पानी पिएं। दिनभर में कम से कम आठ से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।
  • स्नैक्स – कार्यस्थल पर काम अधि‍क होने पर ऊर्जा का क्षय होना स्वभाविक है, जिससे भूख भी लगती है। कामकाजी महिलाओं को भोजन के अलावा बीच-बीच में स्नैक्स लेते रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपने बैग में या ऑफिस टेबल पर कुछ न कुछ हेल्दी स्नैक्स जरूर रखें, जिसे भूख लगने पर खा सकें।
  • डाइट में फल – कामकाजी महिलाओं को स्वस्थ और ऊर्जावान बने रहने के लिए फलों का प्रयोग अनिवार्य तौर पर करना चाहिए। इसके अलावा अपने पर्स में कोई एक फल रखकर ही चलें, जिसे आप वक्त मिलने पर या भूख लगने पर खा सकें। यह ऊर्जा देने के साथ भूख भी कम करेगा।
  • हर्बल टी – काम की अधिकता में चाय या कॉफी की जरूरत महसूस होना आम बात है, लेकिन इनकी बजाय ग्रीन-टी या हर्बल-टी को लेने की आदत डालें। इस प्रकार की चाय आपको अंदरूनी शक्ति प्रदान करती है, और मानसिक तनाव को कम करती है, जिसकी आपको बेहद जरूरत होती है।
  • सलाद – सलाद को अनिवार्य तौर पर भोजन के साथ शामिल करें। डिनर के लिए भी हमेशा ध्यान रखें कि उसमें सब्जी और सलाद जरूर शामिल हों। इसके अलावा आप सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।
  • दूध जरूर पिएं – महिलाओं में कैल्शि‍यम और आयरन की कमी होना स्वास्थ्य के दृष्टिे से गंभीर है। कामकाजी महिलाओं को खास तौर से इसका ध्यान रखने की आवश्यकता है। इसके लिए दूध जरूर पिएं। सुबह नाश्ते के समय या शाम के समय दूध पीना अनिवार्य करें।
इसके अलावा समय-समय पर पैदल चलना या कोई हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करें, जो आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगी और वजन भी नियंत्रित करेगी।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है