नाश्ते में ये गलतियां पड़ सकती है आप पर भारी

सुबह से समय हेल्दी नाश्ता जरूर करें

नाश्ते में ये गलतियां पड़ सकती है आप पर भारी

- Advertisement -

सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसी से दिनभर काम करने की एनर्जी बना रहती है। आफिस या काम पर जल्द जाने के लिए हम सुबह के नाश्ते को अवायड करते हैं , जो बिलकुल भी सही नहीं है। सुबह के समय खाले पेट रहने के नुकसान हो सकते है। नाश्‍ता करने से शरीर का मेटाबॉल‍िज्‍म काम करता है। हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट से हम पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं। एक और अहम बात यह है कि नाश्ता हेल्दी होना चाहिए। कुछ भी खा लेने से बचना चाहिए। हममें से बहुत से ऐसे लोग है जो नाश्‍ते से जुड़ी कई तरह की गलतियां करते हैं। जाने हैं कौन सी हैं वे गलतियां..



यह भी पढ़ें :- सुबह उठते ही गर्म पानी के साथ खाएं गुड़ तो होंगे कई फायदे 

नाश्ते में किसी चीज को कितनी मात्रा में खाएं, कब खाएं और क्या नहीं खाएं इन बातों के बारे में नॉलेज होना भी बहुत जरूरी है। बहुत ज्यादा खा लेना भी सही नहीं है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, एक औसत नाश्ते में एक कटोरी अनाज, 10-15 ग्राम लीन प्रोटीन शामिल होना चाहिए।

नाश्‍ता करने का भी एक समय होता है, सुबह नींद से जागने के 1 घंटे के भीतर ही नाश्ता कर लेना चाह‍िए। नाश्ते में आप जो कुछ भी खाएं, उससे आपके पूरे दिन का भोजन प्रभावित होता है।

जो लोग रात में हेवी डिनर करते हैं, वो सुबह नाश्ता देर से करते हैं या फिर सीधा लंच ही करते हैं। इस वजह से मेटाबॉलिज्‍म पर असर पड़ता है। ऐसे में बेहतर यही है कि रात में हल्का खाएं और सुबह हेल्दी और हेवी ब्रेकफास्ट करें।

हम में से कई लोग ब्रेकफास्‍ट में सेरेल, टोस्‍ट, मफिन और सेंडविच खाना पसंद करते हैं। लेकिन एक बात ध्‍यान रखें कि इनमें अत्‍यधिक मात्रा में फैट होता है। इन्‍हें खाने के बाद आपको तुरंत भूख लग सकती है और इससे ऑबेसिटी से संबंधित समस्‍याएं भी हो सकती है। इसल‍िए जो भी खाएं पौष्टिक खाएं।

यह भी पढ़ें :- स्प्लिट एंड से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, आप पाएंगे खूबसूरत बाल

अक्‍सर लोग सुबह के नाश्‍ते को प्राथमिकता नहीं देते हैं और जल्‍दबाजी में नाश्‍ता करना भूल जाते हैं। इसकी जगह दिन में लंच हैवी कर लेते हैं जिसकी वजह से आलस और थकान सा महसूस होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बुरी तरह से प्रभावित होता है।

नाश्ता दिन भर में आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। यह लो-ब्लड शुगर लेवल को रोकने में मदद करता है। नाश्ता करने से आप दिन भर चुस्‍त-दुरुस्‍त रहते हैं।

संतुलित नाश्ते के लिए कार्ब्स, फाइबर, फैट और प्रोटीन होना जरुरी है। लोग नाश्ते में या तो कार्ब्स का सेवन करते हैं या प्रोटीन का, लेकिन एक आदर्श नाश्ता वही है, जिसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी हो और साथ ही उच्च जैविक मूल्यों वाले प्रोटीन भी शामिल हों। ये शरीर में बिना फैट बढ़ाए एनर्जी की स्थिरता को मेंटेन रखने और ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मददगार होते हैं।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है