बदलते मौसम में कुछ इस तरह रखें अपने आपको स्वस्थ 

लापरवाही न बरतें वरना हो जाएंगे बीमार 

बदलते मौसम में कुछ इस तरह रखें अपने आपको स्वस्थ 

- Advertisement -

परिवर्तन प्रकृति का नियम है। ऋतु परिवर्तन का असर हमारे जनजीवन पर पड़ता है। इन दिनों पहाड़ों पर मौसम के तेवर कुछ ठीक नहीं है वहीं मैदानी इलाकों में मौसम में बदलाव आया है। बदलते मौसम ( Changing season) में अपने खानपान की तरफ ध्यान देना बहुत जरूरी चाहिए। जाहिर है कि हमारा आहार-विहार, दिनचर्या आदि  मौसम के अनुकूल न होने के कारण हमारे शरीर में विकार उत्पन्न हो जाते हैं, जो रोग का कारण बनते हैं।  तापमान( Temperature)  में उतार-चढ़ाव के कारण दिन का तापमान बढ़ जाता है तो रात में पारा लुढ़क जाता है।अगर आपका शरीर कमजोर है तो इस मौसम में खान-पान के प्रति बरती गई लापरवाही काफी महंगी भी साबित हो सकती है।  जानते कि इस मौसम में खुद को कैसे स्वस्थ और सुरक्षित रखें।

 


 

यह भी पढ़ें  :  डिनर के बाद कभी न करें ये काम वरना हो जाएंगे बीमार 

 

  • इस बदलते मौसम में दमे के रोगियों की समस्या बढ़ जाती है। यह एक एलर्जिक( Allergic) बीमारी है, जिसमें सांस का रास्ता फूल जाता है और सांस मार्ग सिकुड़ जाता है। इससे सांस की तकलीफ बढ़ जाती है। ऐसे में वायु प्रदूषण, धूल, सिगरेट का धुआं, पालतू जानवरों के फर आदि नुकसानदेह साबित होते हैं। आपके बागीचे में खिले फूलों के पराग कण भी अभी आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपको जिन चीजों से एलर्जी हो, उनसे दूर रहें। आपकी जो दवाएं चल रही हैं, उन्हें नियमित रूप से लें।  अगर आपको घर में पालतू जानवरों से एलर्जी है तो इस मौसम में उससे भी बचना होगा।
  • इस मौसम में बाहर खाने-पीने पर खास ख्य़ाल रखें। कई लोग इस मौसम में  उल्टी, दस्त आदि के शिकार हो सकते हैं। यह फूड प्वायजनिंग( Food poisoning)  या एनिवायसिस की समस्या के कारण होता है। वायरल इंफेक्शन भी इसी मौसम में होता है।  इससे बचाव के लिए सबसे जरूरी है साफ-सफाई। चाहे आप दफ्तर में रहें या घर में, बार-बार हाथ धोते रहें। बाहर से घर लौटें तो हाथ और चेहरा को अच्छी तरह धोएं। अगर आपको खांसी हो रही है तो खांसते समय मुंह पर रुमाल जरूर रखें ताकि सामने वाला संक्रमित न हो।
  • इस मौसम में मधुमेह( Diabetes) से पीडित रोगियों को खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। शुगर से परहेज करें और दवाओं का नियमित रूप से सेवन करें, अन्यथा आपको अटैक पड़ सकता है। यह अटैक ब्रेन का भी हो सकता है और हार्ट का भी। इसलिए खानपान का खयाल रखें, पूरा परहेज करें और नियमित व्यायाम करें। अगर आप ड्रिंक करते हैं तो इस मौसम में उसका इस्तेमाल बिल्कुल छोड़ दें।
  • अगर आपको चाय पीना पसंद नहीं तो आप ग्रीन टी( Green tea) का भी सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। ग्रीन टी को बनाते वक्त आप इसमें तुलसी, छोटी इलायची आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप ग्रीन टी बनाने के लिए चाय की हरी पत्तियों को आजमा सकते हैं। कुछ अलग स्वाद के लिए मिंट, लेमन आदि के स्वाद की पत्तियों को बाजार से खरीद सकते हैं। ये आपको कहीं भी बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी।
  • हर कोई चाहता है कि कुछ भी करें, लेकिन शरीर को गर्म रखें, ताकि ठंड से बचा जा सके। इस मौसम में अधिकतर लोग फ्लू, वायरल इंफेक्शन( Flu, viral infection) और ठंड लगने के कारण बीमार हो जाते हैं। यकीनन सर्दी में आप सभी गर्म पेय पदार्थो को पीना पसंद करते होंगे और उन गर्म पेय पदार्थो में चाय, कॉफी और सूप का नाम शामिल होता हो। लेकिन चाय, कॉफी का अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी डालते हैं। हर व्यक्ति की पसंद अलग होती है। किसी को चाय पसंद नहीं है तो किसी को कॉफी और सूप। लेकिन इन सबके अलावा भी कुछ ऐसे गर्म पेय पदार्थ हैं जो सर्दियों में आपके स्वास्थ्य और सेहत दोनों का ख्याल रखते हैं।
  • सूप में कुछ अलग आजमाना चाहते हैं, तो काले चने और मूंग दाल का सूप हेल्दी भी होता है और स्वादिष्ट भी। इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और जैसे सूप बनता है वैसे ही बनाएं। स्वाद के लिए काली मिर्च आदि मिलाएं। इससे अच्छा टेस्ट आएगा।
  • मुलैठी के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह एक हर्ब है। बहुत गर्म होती है और इस मौसम में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। मुलैठी को पानी में डालकर उबाल लें। इसमें चीनी, तुलसी और इलायची को मिक्स कर लें। सर्दियों में यह गर्म पेय पदार्थ आपके शरीर को गर्म रखेगा। साथ ही खांसी, जुकाम से बचाएगा।

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

हिमाचल के कॉलेजों में दाखिले, परीक्षा और छुट्टियों का शेड्यूल जारी, पढ़ें पूरी खबर

मई में स्नोफॉलः रोहतांग में 2 तो मढ़ी में आधा इंच बर्फबारी, ठिठुरा कुल्लू

पांवटा साहिब: गंदे पानी के गड्ढे में गिरा तीन साल का मासूम, मौत

यौन उत्पीड़न मामले में जितेंद्र के खिलाफ हाईकोर्ट ने रद की एफआईआर

एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर का फाइनल रिजल्ट आउट, चार हुए सफल

मंडी से अचानक दिल्ली रवाना हुए जयराम ठाकुर, यह रहा कारण

बीजेपी ने स्वीकारे तो कांग्रेस ने नकारे एग्जिट पोल, अपनी-अपनी जीत का दावा

जयराम सरकार ने अनिल शर्मा से छीनी गाड़ी, बंगला खाली करने को नोटिस

सिरमौर से लाए थे पेशी के लिए, मैहतपुर में पुलिस को दिया चकमा

आनी में शादीशुदा युवक ने किया 9 साल की बच्ची से दुष्कर्म

रिकांगपिओ में ईवीएम के स्ट्रांग रूम में लगी आग, मौके पर अधिकारी, ईवीएम सेफ

निरमंड की टिकरी कैंची के निकट कार लुढ़की, चालक की मौत

लोकसभा चुनावः वोटिंग में सोलन अव्वल, कुल्लू और ऊना ने भी मारी बाजी

मंडीः बारात से लौट रही कार खाई में गिरी, दूल्‍हे की बहन की मौत

लोकसभा चुनावः हिमाचल में इस बार बंपर वोटिंग, 71 फीसदी हुआ मतदान

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है