Covid-19 Update

43,500
मामले (हिमाचल)
34,555
मरीज ठीक हुए
698
मौत
9,608,418
मामले (भारत)
66,230,912
मामले (दुनिया)

अगर आप भी रखते हैं अपनी कार में #Sanitizer तो इस खबर को जरूर पढ़ें

बढ़ती हुई गर्मी के कारण कार में आग लगने की संभावना

अगर आप भी रखते हैं अपनी कार में #Sanitizer तो इस खबर को जरूर पढ़ें

- Advertisement -

इस वक्त कोरोना से बचाव के लिए मास्क (Mask) पहनना, दो गज की दूरी, हाथ धोना बहुत जरूरी है। इस सबके अलावा हर किसी के पास सैनिटाइजर ( Sanitizer) जरूर होता है। घर हो या ऑफिर या फिर कोई दुकान या संस्थान दरवाजे पर हैंड सैनिटाइजर जरूर रखा दिख जाता है। जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो सैनिटाइजर रखना नहीं भूलते हैं। आज कल लोग अपनी कार में भी सैनिटाइजर की बोतले रखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है सैनिटाइजर कार में रखना कितना सही है। दरअसल हैंड सैनिटाइजर में अल्कोहल ( Alcohol) होता है और ये शक्तिशाली रसायनों से बने होते हैं। भले ही वायरस फैलने से रोकने के लिए यह अच्छा है लेकिन सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा ज्वलनशील हो सकती है, विशेष रूप से जब लंबे समय तक गाड़ी गर्म रहती है। जब आप इसे कार में घंटों या दिनों तक स्टोर कर रखते हैं तो यह खतरनाक हो सकता है। कार में अपना हैंड सैनिटाइजर उस परिस्थिति में न छोड़ें जब तापमान का स्तर लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य अधिकारी भी लोगों को कार में या किसी ऐसे स्थान पर हाथ सैनिटाइज़र नहीं छोड़ने की चेतावनी दे रहे हैं जो गर्मी के संपर्क में आते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रसव के बाद महिलाओं को अब नहीं रहना पड़ेगा परिवार पर निर्भर

बढ़ती हुई गर्मी के कारण कार में आग लगने की संभावना बन जाती है। सैनिटाइजर तेज गर्मी और ज्वलनशील होने के कारण आग पकड़ रहे हैं लेकिन अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण सामने नहीं आया है, जिससे कार में विस्फोट या किसी को चोट पहुंची हो। बहरहाल, किसी सैनिटाइजर को रखना बिल्कुल जोखिम भरा है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर प्रकृति में ज्वलनशील होते हैं और गर्मी के संपर्क में आने पर कमरे के तापमान पर आसानी से वाष्पित हो सकते हैं। इसके अलावा, अधिकांश समाधान प्लास्टिक की बोतलों में संग्रहीत या संरक्षित किए जाते हैं, जो फिर से जोखिम को बढ़ाते हैं। गर्मी में वाहन वास्तव में गर्म हो जाते हैं। सैनिटाइजर को आग की लपटों में दहन करने के लिए आदर्श रूप से 300 डिग्री या उससे ऊपर के तापमान तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। क्या आपका सैनिटाइजर कार में सुरक्षित है चिंता का एक और मामला ये है कि क्या वाहन की संभावित गर्म सतह पर सैनिटाइजर से सफाई करना सही विकल्प है।

कुछ शोध कहते हैं कि कार में सैनिटाइजर रखने से इसकी प्रभावकारिता कम हो जाती है, विशेषकर जब ये सीधे ऊष्मा के संपर्क में आता है (विशेषकर जब सामने की ओर रखा जाता है)। इसलिए अफसोस करने के बजाय सुरक्षित रहना बेहतर है। सुनिश्चित करें कि आप अपने सैनिटाइज़र की बोतल को सुरक्षित तरीके से रखें। इसे अच्छी तरह से स्टोर करें, ढक्खन को सील रखें और किसी भी गर्म क्षेत्र से दूर रखें। अल्कोहल विषाक्तता के जोखिम से बचने के लिए इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है