सर्दियों में गुड़ के साथ मिलाकर खाएं यह चीज, सुबह घंटों बैठने से मिलेगी छुट्टी

सर्दियों में गुड़ के साथ मिलाकर खाएं यह चीज, सुबह घंटों बैठने से मिलेगी छुट्टी

- Advertisement -

सर्दियों में मूंगफली खाने का मजा ही अलग होता है। मूंगफली के फायदे तो आप सभी जानते ही हैं खासकर सर्दियों में इसे खाना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं। खासकर मूंगफली (Peanut) के साथ गुड़ (Jaggery) मिलाकर खाने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है।

सर्दी में अक्सर लोग मूंगफली के साथ गुड़ मिलाकर खाते हैं, इससे न केवल शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। गुड़ और मूंगफली के और भी कई फायदे (Benefits) हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं…

यह भी पढ़ें :- बिना दर्द के इस तकनीक से हटाएं अनचाहे बाल

प्रेग्नेंसी के दौरान मूंगफली खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इससे यूट्रस का फंक्शन सही रहता है, साथ ही यह बच्चे के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। महिलाएं इसका सेवन पीरियड्स के दौरान करती हैं, जिससे उन्हें दर्द में राहत मिलती है।

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर मूंगफली का सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें ओलेइक एसिड होता है, इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है और हार्ट की बीमारियों से बचाव होता है।

गुड़ कैल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसे खाने से आपके शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इसका रोजाना सेवन करने से आपके शरीर की नसों को थकान से राहत मिलती है। गुड़ हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी कारगर होता है. कहते है सर्दी के दिनों में गुड़ का सेवन करना आपके लिए अमृत समान होता है.

मूंगफली और गुड़ खाने से बॉडी के टॉक्सिंस दूर होते हैं। इससे रंग गोरा होता है और बालों में भी चमक बढ़ती है।

गुड़ गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है वहीं, गॉल ब्लैडर में स्टोन से बचना चाहते हों तो मूंगफली खाएं। मूंगफली या पीनट बटर खाने से गाल ब्लैडर स्टोन बनने की सम्भावना 25 % घटती है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है