Covid-19 Update

41,229
मामले (हिमाचल)
32,309
मरीज ठीक हुए
656
मौत
9,484,506
मामले (भारत)
63,870,336
मामले (दुनिया)

क्या आप जानते हैं #Green_Tea बनाने का सही तरीका, अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर

क्या आप जानते हैं #Green_Tea बनाने का सही तरीका, अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर

- Advertisement -

कोरोना संकट में काफी लोग ग्रीन टी का महत्व समझ ही गए होंगे और इसे पीना भी शुरू कर दिया होगा। ग्रीन टी के फायदे ही इतने हैं कि आपको हर कोई इसे पीने की सलाह तो जरूर देता होगा। ग्रीन टी (Green tea) हार्ट की बीमारी, टाइप 2 डायबीटीज यहां तक कि कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करती है साथ ही वजन कम करने में भी फायदेमंद है। ज्यादातर लोग ग्रीन टी को इन्ही हेल्थ बेनिफिट्स की वजह से पीते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलिफिनॉल्स होते हैं जो कि हेल्थ (Health) के लिए काफी अच्छे होते हैं। ग्रीन टी तो लोग बनाते हैं, लेकिन कई लोगों को इसे बनाने का सही तरीका नहीं पता होता। हम आपको आज ग्रीन टी बनाने का सही तरीका बताने वाले हैं …

 

 

अगर आप टी बैग (Tea bag) से ग्रीन टी बना रहे हैं तो पानी को गर्म कर लें फिर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। ज्यादा गर्म पानी में ग्रीन टी बनाने से इसके कैटेचिन नष्ट हो जाते हैं। अब कप में टी बैग रखें और गर्म पानी कप में डाल दें। इसको ढक्कन से ढंककर 3 मिनट तक रख दें। 3 मिनट बाद टी बैग हटा दें और चम्मच से मिलाकर पी लें।

 

 

ग्रीन टी को वजन कम करने में इसलिए उपयोगी माना जाता है क्योंकि यह शरीर के मेटाबॉलिजम (Metabolism) को और प्रभावी बनाता है। इसमें कैटेचिन फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो कि एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) हैं और मेटाबॉलिजम ठीक करते हैं। वैसे तो नियमित रूप से एक्सरसाइज और हेल्दी डायट वजन कम करने में उपयोगी होते हैं लेकिन साथ में ग्रीन टी लेने से पॉजिटिव असर पड़ता है। स्टडीज की मानें तो रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन वजन कम करने के उद्देश्य के लिए सही है। बाकी इसकी मात्रा लोगों के मेटाबॉलिजम के हिसाब से बदल भी सकती है।

 

यह भी पढ़ें: Delivery के बाद बढ़ते वजन से हैं परेशान, ट्राई करें ये तरीके, जरूर पढे़गा असर

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है