भूल जाइए डाइट-एक्सरसाइज, सो कर घटाएं वजन

भूल जाइए डाइट-एक्सरसाइज, सो कर घटाएं वजन

- Advertisement -

बढ़ा हुआ वजन घटाना सबसे मुश्किल काम होता है। इसके लिए आप क्या कुछ नहीं करते। टफ एक्सरसाइज (Tough Exercise) और डाइट प्लान (Diet plan) और जिम में पसीना बहाने के बाद भी वजन (Weight) कम होने का नाम नहीं लेता है। अगर हम कहें कि ये सब काम छोड़ कर सिर्फ सोने से आपका वजन कम हो सकता है तो आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन हम बिल्कुल सही कह रहे हैं। हम आपके लिए कुछ ऐसे खास टिप्स (Tips) लाए हैं जिन्हें अपनाकर आप सिर्फ सोते हुए अपना वजन कम कर सकते हैं …

यह भी पढ़ें : इस देशी नुस्खे को आजमाकर घटाएं एक हफ्ते में 2 किलो वजन

  • रात को लें पूरी नींद : जब हम सोते हैं तो शरीर रिपेयर मोड में रहता है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनकी बॉडी का सिस्टम डिस्टर्ब हो जाता है। हॉर्मोन्स भी डिस्बैलंस्ड हो जाते हैं, जिसका नतीजा मोटापे के रूप में देखने को मिलता है। तो रात को फोन पर बातें बंद, ऑफिस का काम ऑफिस में निपटाइए और सीरियल भी अगली सुबह देख लीजिए। भरपूर नींद लीजिए और शरीर के सिस्टम को फिट रखिए।
  • बेहतर नींद बर्न करेगी कैलरी : जब हम सो रहे होते हैं उस वक्त भी शरीर की सामान्य प्रक्रिया जारी रहती है। शरीर के इन नॉर्मल फंक्शन्स को जारी रखने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है औऱ यही एनर्जी शरीर की कैलरी को बर्न करने में मदद करती है। ऐसे में आपकी नींद जितनी अच्छी और बेहतर होगी कैलरी बर्न भी उतना ही ज्यादा होगा। वैसे लोग जो बेहतर नींद लेते हैं वे कम नींद लेने वालों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक कैलरी बर्न करते हैं।
  • बिना कपड़ों के सोना है फायदेमंद : एक स्टडी के अनुसार यदि रात के वक्त आपकी नींद गर्मी के कारण बाधित होती है तो आपका शरीर सामान्य से अधिक कोर्टिसोल उत्पन्न करता है, जिससे भूख बढ़ जाती है। परिणामस्वरूप आपका वजन बढ़ जाता है। इसके इतर जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं, तब आपका शरीर ठंडा रहता है, जो फैट को बर्न कर देता है और वजन घटने की संभावना बढ़ जाती है।
  • लेट नाइट स्नैकिंग से बचें : अगर आप वेट लॉस प्लान पर हैं और अपना डिनर 7 या 8 बजे कर लेती हैं तो जाहिर सी बात है कि अगर आप देर रात तक जगी रहेंगी तो आपको भूख लगेगी और आप लेट नाइट स्नैकिंग करना शुरू कर देंगी। अगर आप एक हफ्ते तक लगातार देर रात स्नैकिंग करती हैं तो आपका वजन 1 किलोग्राम तक बढ़ सकता है। लिहाजा जल्दी सो जाएं और देर रात खाने से बचें।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है