बरसात के मौसम से रखें सेहत का ख्याल, खाएं ये फल और सब्जियां

बरसात के मौसम से रखें सेहत का ख्याल, खाएं ये फल और सब्जियां

- Advertisement -

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ-साथ आपको अपना भी ख्याल रखना चाहिए। आजकल तरह-तरह के फल और सब्जियां (fruits and vegetables) खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होती हैं, लेकिन इस मौसम में हर सब्जी या फल नहीं खाने चाहिए। बरसात के मौसम (rainy season) में भारी बारिश के कारण कई सब्जियों, फलों में कीड़े लग जाते हैं जो कि शरीर में बीमारियां फैलाते हैं। इस मौसम में होने वाली ज्यादातर बीमारियां या इंफेक्‍शन पेट से जुड़े होते हैं इसलिए हमें ऐसे मौसम में रेशेदार फलों का ही सेवन करना चाह‍िए।


यह भी पढ़ें :-वेटलॉस करना है तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये तीन चीजें

खाएं ये फल व सब्जियां

करेला: कई लोग करेले के कसैलेपन की वजह से इसे खाना पसंद नहीं करते हैं पर इसमें मौजूद स्वास्थ्यवर्धक गुणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इस सब्‍जी में विटामिन सी (vitamin C)की अधिकता होती है, जिसके चलते यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।

ग्वार फली: ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फ़ाइबर और विटामिन के, सी और ए भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें फ़ॉस्फ़ोरस, कैल्शियम, आयरन और पौटेशियम की मात्रा अच्छी-ख़ासी होती है। डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर में ग्वार फली बेहद फ़ायदेमंद होती है। यह हड्डियों को मज़बूत रखती है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है। बार‍िश के द‍िनों इसे उबालकर खाने के कई और भी फायदे हैं।

भिंडी: वैसे भिंडी की सब्‍जी हर मौसम के अनुसार हेल्‍दी होती है। भिंडी की कोलेस्ट्रॉल स्तर (Cholesterol level) को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाती है, आंखों की रोशनी बेहतर करती है, कैंसर के खतरे को कम करती है, हड्डियों को मज़बूत करती है और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

परवल: बारिश के मौसम में हमें परवल की सब्‍जी आसानी से मिल जाती है। बारिश के दौरान जुकाम या ठंड होना एक सामान्‍य सी बात है। परवल की सब्‍जी जुकाम और ठंड से हमें दूर रखने के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी की अधिकता होती है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है।

आडू: आडू या पीच में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ए, बी और सी की प्रचुर मात्रा होती है। आडू हमारे शरीर से टॉक्सिन्स (Toxins) को निकालने के अलावा हमारी त्वचा को सेहतमंद बनाए रखता है और आंखों को भी फ़ायदा होता है। चूंकि आडू में फ़ाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से ये वज़न घटाने में भी काम आता है।

जामुन: जामुन का फल गर्मियों और मानसून के सीजन में खूब खाया जाता है। इसमें आयरन, पोटैशियम, फ़ोलेट और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है, जिसके चलते यह पेट दर्द से राहत दिलाता है। जामुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) होते हैं। जामुन के फल को ब्‍लड प्‍यूरीफायर भी कहा जाता है। ये डायबिटीज़ के रोगियों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। जामुन खाने से स्किन भी ग्‍लोइंग रहती है।

नाशपाती: फ़ाइबर से भरपूर नाशपति खाने से मेंटल स्‍ट्रेस कम होता है और हड्डियों की मज़बूती के लिए लाभदायक है, बल्कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भी काफ़ी होती है। ये फल वेट लॉस के अलावा कैंसर, हायपरटेंशन, डायबिटीज़ और दिल से जुड़ी बीमार‍ियों का खतरा टालने का काम करता है।

लौकी : यह मानसून के दौरान खाई जाने वाली सबसे सेहतमंद सब्ज़ियों में से एक है। इसमें आयरन और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। लौकी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और उच्‍च फ़ाइबर आपके ‌वेट लॉस में मदद करते हैं।

आलूबुखारा: आलूबुखारा यानी प्‍लम एक खट्टा-मीठा रसीला फल है। यह फल आपको बारिश में होने वाली पेट से जुड़े कई संक्रमण (Infection) से बचाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे ट्रैक पर बड़ा हादसा टला, नहीं तो पटरी से उतर जाती ट्रेन

जयराम सरकार ने इधर-उधर किए 5 एचएएस, किसे क्या सौंपा जिम्मा-जानिए

कॉलेज प्रोफेसर एसोसिएशन के प्रोग्राम से जयराम ने बनाई दूरी, दीपकमल का किया रुख

रैहनः शौच को गई फौजी की नई नवेली दुल्हन अब तक नहीं लौटी

हिमाचल के सीआरपीएफ जवान की असम में गोली लगने से मौत

शिमला: टाउनहाल की छत पर फिर लगेगा लाल गुब्बारा, देगा आइस स्केटिंग की खबर

बिग बाउट बॉक्सिंग लीग : हिमाचल के आशीष चौधरी ने उड़ीसा वॉरियर्स के नीलकमल को दी मात

राठौर की बैठक से कांग्रेसी विधायकों का किनारा, तस्वीर में दिख रहे हैं हिस्सेदार

11 साल के इस पहाड़ी लड़के ने बनाई हवा से चलने वाली बाइक

सफाई कर्मियों के 549 पदों के लिए बीएससी-एमकॉम व 7000 इंजीनियरों के आए आवेदन

रोहतांग टनल में सीलिंग का काम रहा मजदूर छत से गिरा, मौत

अब दामाद को भी रखना होगा सास-ससुर का ख्याल, नहीं तो होगी जेल

पोस्टपेड यूजर्स को लगेगा झटका : अब महंगे हो सकते हैं प्लान्स

जेल से निकलते ही वित्त मंत्री पर बरसे चिदंबरम, बोले - जो सरकार कम प्याज खाने को कहे उसे चले जाना चाहिए

धुंध व घने कोहरे की आगोश में रहा सुंदरनगर शहर

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है