Covid-19 Update

4,23,697
मामले (हिमाचल)
33,880
मरीज ठीक हुए
685
मौत
9,556,881
मामले (भारत)
65,117,664
मामले (दुनिया)

गर्म कपड़ों का ऐसे रखें ख्याल, सालोंसाल बनी रहेगी चमक

गर्म कपड़ों का ऐसे रखें ख्याल, सालोंसाल बनी रहेगी चमक

- Advertisement -

ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़ों (Woolen clothes) जैसे स्वेटर, शॉल और कोट आदि का सहारा लेते हैं। ये गर्म कपड़े तो ठंड से हमारी सुरक्षा करते हैं लेकिन हमें इनकी देखभाल करनी चाहिए ताकि इनकी चमक सालोंसाल बनी रहे और ये इसी तरह आपको गर्माहट देते रहें। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स (Tips) देने जा रहे हैं जिन्हे आप गर्म कपड़े धोते समय जरूर इस्तेमाल करें …

ऊनी कपड़ों को ड्रायर करने से बचें। स्वैटर की उम्र को बढ़ाने के लिए उसे उलटा कर रखें। ऊनी कपड़ों को बदबू से बचाने के लिए नमी वाली जगह से दूर रखें।

ऊनी कपड़ों पर परफ्यूम न डालें, क्योंकि इस से उन में कीड़ा लगने का डर रहता है।

जब भी ऊनी कपड़े धोएं तो उन पर लिखे निर्देशों को जरूर पढ़ें। जैसे अगर किसी गर्म कपड़े पर लिखा हो कि ओनली ड्राईक्लीन (Only dryclean) तो आप उसे हैंड वौश करने की गलती न करें।

धोने के बाद ऊनी कपड़ों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उसे निचोड़ने के बजाय उसे आराम से टावल से लपेटें। इससे कपड़ा जल्दी सूखता भी है और उस के ढीले होने का भी डर नहीं रहता।

यात्रा के दौरान ऊनी कपड़ों के आकार को बनाए रखने व उन्हें सिकुड़ने से बचाने के लिए कपड़ों को हलका सा फोल्ड कर टिशू पेपर में लपेटें।

हमेशा माइल्ड लिक्विड डिटर्जेंट (Mild liquid detergent) का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे उनके खराब होने व कलर के फेड होने के चांसेज कम रहते हैं।

अलमारी, बौक्स, जिस में भी आप वूलन कपड़ों को रखें, उस में नीम की पत्तियां, फिनाइल की गोलियां जरूर डालें क्योंकि इनकी खुशबू कपड़ों से कीड़ों को दूर रखती है।

ऊनी कपड़ों को हमेशा ब्रश से झाड़ते रहें। इससे उन पर धूल-मिट्टी नहीं जमती और वे लंबे समय तक नए जैसे दिखते हैं।

पूरी तरह सूख चुके ऊनी कपड़ों को प्रैस करने से उन की सिलवटें नहीं निकलतीं और फिर रेशों के जलने का भी डर रहता है इसलिए उन्हें भी स्टीम प्रैस ही करें।

स्वैटर को कभी खूंटी से न टांगें, बल्कि फोल्ड कर के सही जगह रखें, क्योंकि टांगने से खिंचने का डर रहता है जिससे उसका आकार चेंज होने से उसका लुक खराब हो सकता है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है