होली मनाते हुए मोबाइल का रखें ख्याल, पानी में भीग गया हो तो अपनाएं ये टिप्स

होली मनाते हुए मोबाइल का रखें ख्याल, पानी में भीग गया हो तो अपनाएं ये टिप्स

- Advertisement -

नई दिल्ली। रंगों का त्योहार होली आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। खुशियों और भाईचारे से भरा ये त्योहार किसे पसंद नहीं। होली खेलने के दौरान पानी से भीगना और अलग-अलग रंगों में रंग जाने का अलग ही मजा होता है। होली के त्योहार (Holi festival) में सबसे बड़ा खतरा होता है मोबाइल फोन (Mobile phone) को। आमतौर पर लोग होली खेलने के दौरान अपने मोबाइल को बचाने की हर संभव कोशिश करते हैं, लेकिन होली की मस्ती में कभी-कभी फोन की सेफ्टी में चूक हो ही जाती है। होली खेलने के दौरान अगर फोन में पानी चला जाए तो आपके फोन के खराब हो जाने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आपके फोन के साथ भी ऐसा कुछ हो जाए तो आप घबराइएगा नहीं हम आपको इसके लिए कुछ खास टिप्स (Tips) बताने जा रहे हैं ….



यह भी पढ़ें :- कुछ कहते हैं होली के रंग, जानिए क्या है इनका महत्व

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए या पानी से भीग जाए तो तुरंत उसे स्विच ऑफ (Switch off) कर दें। भीगा हुआ फोन इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि पानी फोन के सर्किट्स को नुकसान पहुंचा सकता है और स्मार्टफोन हमेशा के लिए खराब हो सकता है।

फोन को ऑफ करने के बाद उसे साफ और सूखे कपड़े से पोंछ लें और फिर इसे किसी पेपर टिशू (Paper tissue) या किचन टॉवल में लपेट दें ताकि वह फोन में मौजूद पानी को सोख ले। इसके बाद तुरंत फोन से सिम कार्ड और मेमरी कार्ड निकाल लें और फोन को हर तरफ से झटकें ताकि उसके भीतर गया पानी बाहर आ जाए।

इसके बाद अपने फोन को आप कच्चे चावलों से भरे डिब्बे में चावलों के बीच रखकर डिब्बे को टाइट बंद कर दें। चावल के दाने फोन में मौजूद सारी नमी को सोख लेते हैं। इसके बाद फोन को चावल के डिब्बे में 24-48 घंटे तक रखे रहने दें।

आप फोन को सुखाने के लिए इसका बैक पैनल (Back panel) खोलकर सीधे धूप में भी रख सकते हैं। धूप में भी कुछ ही देर में फोन में मौजूद सारा पानी सूख जाता है। हालांकि ऐसा करने में यह ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा तेज धूप में बहुत देर तक फोन न रखें क्योंकि गर्मी से इसके प्लास्टिक कॉम्पोनेंट पिघल भी सकते हैं।

जैसे ही फोन ऑन हो तो जल्द से जल्द इसके अपने पूरे डेटा का बैकअप (Data backup) ले लें। संभव है कि फोन के कुछ पार्ट में खराबी आ गई हो और वे समय के साथ खराब हो जाएं इसलिए आपके फोन में मौजूद डेटा हमेशा के लिए चला जाएगा।


यह भी पढ़ें :- रेसिपी: इस होली पर मिलावटी मिठाइयों से परहेज कर घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट गुजिया


भूलकर भी न करें ये काम

अगर आपका फोन पानी में भीग गया है और वह वॉरंटी पीरियड (Warranty Period) में है तो इसे ऑथराइज्ड सर्विस स्टेशन में ले जाएं। हालांकि आपको यह ध्यान रखना होगा कि कंपनी से यह बात छिपाएं नहीं कि आपका फोन पानी में भीगने से खराब हुआ है क्योंकि सर्विस सेंटर में फोन के खुलते ही यह पता चल जाता है कि फोन भीगने से खराब हुआ है। अगर ऐसा होता है कंपनी आपको वॉरंटी नहीं देगी।

फोन के पानी में भीग जाने पर कभी भी इसे हेयरड्रायर से सुखाने की कोशिश न करें। हेयर ड्रायर (Hair dryer) की हवा बहुत गर्म होती है और इससे फोन के इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स खराब हो सकते हैं। इसके अलावा फोन को सुखाने के लिए उसे किसी हॉट अवन या रेडियेटर पास भी न रखें।

फोन के भीगने के बाद इसे चार्ज न करें क्योंकि इससे शॉर्ट सर्किट (Short circuit) हो सकता है जो डिवाइस को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा फोन में कोई नुकीली चीज डालने का प्रयास भी न करें क्योंकि अगर ऐसा होता है तो पानी आपके फोन के और भीतर जा सकता है और फोन के कॉम्पोनेंट्स खराब हो सकते हैं।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है