Covid-19 Update

35,729
मामले (हिमाचल)
27,981
मरीज ठीक हुए
562
मौत
9,221,998
मामले (भारत)
60,102,811
मामले (दुनिया)

इस दिवाली खुद बनो अपनी इंटीरियर डिजाइनर, इस तरह से घर को दें नया लुक

इस दिवाली खुद बनो अपनी इंटीरियर डिजाइनर, इस तरह से घर को दें नया लुक

- Advertisement -

हर कोई चाहता है दिवाली के दिन उसका घर जगमगाए और सबसे खूबसूरत दिखे। त्योहार ही रोशनी का है तो हर कोना तो रोशन करना ही होगा। हर किसी का बजट अलग होता है। कुछ लोग तो इंटीरियर डिजाइनर (Interior designers) से घर का मेकओवर करवा लेते हैं और महंगे सामान से घर को नयापन देते हैं लेकिन हर आदमी का इतना बजट नहीं होता। आप भी अगर उन लोगों में से हैं तो हम आपको लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिनकी मदद से आप कम खर्च में भी घर को अच्छे से सजा सकते हैं और रोशन कर सकते हैं।


दिवाली पर अगर सीमित बजट में घर को फेस्टिव लुक देना चाहती हैं तो घर की थोड़ी सेटिंग चेंज कर दें। उससे नयापन आता है। सोफे रखने का स्टाइल बदल दें। वाइट वॉश नहीं कराना चाहते तो ड्राइंग रूम की दीवार पर अच्छा सा वॉलपेपर (Wallpaper) लगा सकती हैं। खूबसूरत डिजाइन वाला मिरर लगा सकती हैं। कोई सेंटर पीस या कॉर्नर पीस से भी आप घर को खूबसूरत बना सकती हैं। प्लांट की जगह फूल सजा दें। ड्रॉइंग रूम में किसी बड़े प्लांट पर झालर या लाइटिंग लगाकर उसे आकर्षक लुक दे सकती हैं। घर के एंट्रेंस पर बुद्ध की प्रतिमा लगा सकती हैं।


अगर किसी को पेंटिंग का शौक है तो घर की एक वॉल को पेंट कर लें। बस उसी पेंटिंग से ही घर का लुक बदल जाएगा। परदे पुराने हो गए हैं और उन्हें बदलना चाहती हैं तो उन्हें धोकर पुरानी साड़ी के बॉर्डर या लेस को एक-एक पर्दे के बीच-बीच में लेस हैंग कर दें। यह प्रयोगात्मक तो होगा ही आकर्षक लुक (Attractive look) भी देगा। पुराने स्ट्रॉ को मोटे मजबूत धागे में बड़े मोतियों के साथ पिरो कर बीड कर शियर वॉल बना सकती हैं या पर्दों की जगह ड्रॉइंगरूम में लगा सकती हैं। ड्राइंग-डाइनिंग को डिवाइड करने के लिए भी शीयर वॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके घर में पेस्टल कलर की कोई पुरानी बेडशीट है या कुशन कवर हैं और घर में छोटे बच्चे भी हैं तो उस बेडशीट के कॉन्ट्रास्ट कलर के रंग से बच्चों के हाथ से उस पर फैब्रिक कलर लगाकर छापे लगवा सकती हैं।

दिवाली पर तोरण का खूब चलन है। इसे प्रवेश द्वार पर लगाएं। इसमें शीशा और बेल लगे होते हैं जो शुभ भी माने जाते हैं। अलग-अलग साइज के दीये को ऊपर नीचे करके भी लटका सकती हैं। इन्हे लिविंग एरिया (living area) में भी लटका सकती हैं। पुराने गिफ्ट्स या मिठाई के डिब्बों को डिजाइनर रैपर से आकर्षक और अलग-अलग ब्राइट शिमर पैकिंग करके साइड्स कॉर्नर पर रख सकती हैं। पुराने कपड़ों से फूल भी बना सकती हैं।

फर्नीचर की अदला-बदली से घर को फेस्टिव और यूनीक लुक दिया जा सकता है। कमरे की एक दीवार पर ब्राइट कलर की पेंटिंग लगाकर सिग्नेचर स्टाइल क्रिएट कर सकते हैं। यहां तक कि पर्दों की अदला बदली यानी बेडरूम के परदे दूसरे रूम या ड्रॉइंगरूम में और ड्रॉइंग रूम के परदे बेडरूम में लगाकर भी बदलाव किया जा सकता है। अगर आप घर के सभी परदे नहीं बदलना चाहती हैं तो गोल्डन टेक्सचर्ड कुछ कवर और एक परदे को बीच में लगा सकती हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है