पिंपल्स से छुटकारा दिलाएगा हल्दी का उबटन

पिंपल्स से छुटकारा दिलाएगा हल्दी का उबटन

- Advertisement -

जड़ी बूटियों की उपयोगिता की कोई सीमा नहीं है हां यह जरूर है कि हमें ही नहीं पता होता कि कौन सी जड़ी बूटी (Herbs) हमें किस रूप में फायदा दे सकती है। रोचक यह है कि ये सभी आसानी से उपलब्ध हैं और इनमें से कुछ को तो हम अपने किचन गार्डन (Kitchen garden) में लगा कर इनका फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ड्राई है स्किन तो घर पर बनाएं ये चमत्कारी टोनर्स और पाएं दमकती त्वचा

बाजार में बिकने वाले उत्पादों के कैमिकल (Chemical) मिले होने का खतरा रहता है हम अपने घर में उपलब्ध चीजों को अगर सौंदर्य (Beauty) बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें तो बेहतर है। वैसे भी चमकदार त्वचा का होना चेहरे के आकर्षण को बढ़ाता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू जड़ी बूटियों का प्रयोग कर सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं …

  • एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को दूर करते हैं और त्वचा को निखरी हुई और हाइड्रेट बनाते हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल को त्वचा पर लगाएं। यह मुंहासे और टॉक्सिन्स से शरीर की रक्षा करता है।
  • नीम में एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं और नीम का फेस पैक त्वचा के मुंहासों को खत्म करता है। इसलिए नीम से बना फेस पैक लगाने से स्किन खूबसूरत बनती है।
  • हल्दी त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी होती है साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि सूजन और संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी टैनिंग खत्म करती है और साथ ही पिंपल्स से छुटकारा दिलाकर रंग गोरा करने में मदद करती है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।
  • चंदन, त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है और त्वचा को निखरी बनाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि मुंहासे, घाव आदि को खत्म करते हैं और त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं।
  • केसर त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निमाण करता है और रूखी त्वचा को फिर से जीवित करता है। केसर का इस्तेमाल सूर्य की हानिकारक किरणों से तथा टैनिंग होने से त्वचा की रक्षा करता है। इसलिए त्वचा को निखरी हुई बनाने के लिए केसर का इस्तेमाल बेहद लाभकारी होता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है