Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,457,551
मामले (भारत)
63,286,254
मामले (दुनिया)

शरीर में Vitamin D की कमी से हो सकता है #Coronavirus, ऐसे बढ़ाएं लेवल

टाइप-1 डायबिटीज जैसी कई बीमारियों और सिचुएशन से भी करता है मदद

शरीर में Vitamin D की कमी से हो सकता है #Coronavirus, ऐसे बढ़ाएं लेवल

- Advertisement -

इंसान के शरीर के लिए विटामिन डी बहुत आवश्यक है। वैसे तो विटामिन डी (Vitamin D) इंसान के शरीर में सूरज के संपर्क में प्रतिक्रिया के रूप में बनता है। इसके अलावा इंसान कुछखाद्य पदार्थों या सप्लीमेंट के जरिए भी शरीर में विटामिन डी की आवश्यकता को पूरा कर सकता है। विटामिन डी की बदौलत ही शरीर में हड्डियों और दांत स्वस्थ बने रहते हैं। इसके अलावाविटामिन डी टाइप-1 डायबिटीज जैसी कई बीमारियों और सिचुएशन से भी मदद करता है। विटामिन ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें शरीर नहीं बना पाता है। इसके लिए एक मनुष्य को डाइटमें इनको शामिल करना चाहिए जबकि बॉडी विटामिन डी को बना सकती है। विटामिन डी शरीर में बहुत योगदान करता है। इसके सेवन से स्वस्थ हड्डियों और स्वस्थ दांत प्रदान करता है।

इससे इम्यून सिस्टम में बढ़ावा होता है, ब्रेन और नर्वस सिस्टम स्वस्थ रखता है। विटामिन डी शरीर में इंसुलिन के लेवल को विनियमित करता है और डाइबिटीज मैनेजमेंट को सपोर्ट करता है।ये फेफड़े की कार्यक्षमता और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी से 80 प्रतिशत लोग कोरोना (#Coronavirus) का शिकार होते हैं इसलिए इसकी मात्राआपके शरीर में कम नहीं होनी चाहिए।आज हम आपको विटामिन डी के लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके अलावा ये बताएंगे कि अपनी डाइट में किन फूड्स को शामिल करने पर आप शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करसकते हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन डी को किन-किन तरीकों से बढ़ाया जा सकता है …

विटामिन डी के फायदे:

विटामिन डी शरीर में रोगों से लड़ने में मदद करता है। ये फ्लू से लेकर दिल की बीमारी और अन्य बीमारियों में राहत प्रदान करता है। अगर आप डिप्रेशन के शिकार हैं तो विटामिन डी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कई स्टडीज में ये सामने आया है कि विटामिन के सप्लीमेंट के सेवन के बाद डिप्रेशन के शिकार लोगों में सुधार देखने को मिला है। वहीं,अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो भी विटामिन डी इसमें मदद कर सकता है। अगर आप वजन घटा रहे हैं तो अपनी डाइट में विटामिन डी सप्लीमेंट शामिल करके जल्दी वजन घटासकते हैं और दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। पता हो कि अधिक वजन के चलते दिल की बीमारी का खतरा भी बना रहता है।

कैसे बढ़ाएं विटामिन डी का लेवल :

सबसे खास बात ये है कि आप विटामिन डी लेवल को कई पोषक तत्वों को सूरज की रोशनी और डाइट में कई विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करके बढ़ा सकते हैं। यहां हम आपकोउन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो कि शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाते हैं। फैटी फिश जैसे सैल्मन , मैकेरल और टूना के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जासकता है। अंडे की जर्दी के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। बीफ लिवर के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। मशरूम केसेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। पाश्चराइज्ड दूध, अनाज और जूस के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

रोजाना एक्सरसाइज जरूरी :

विटामिन डी के सही से प्रोडक्शन के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए। जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनके लिए इसका सेवन करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अगरआपको शरीर में ऐसी कमी महसूस हो रही है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर या हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर से मदद ले सकते है। वैसे ध्यान देने वाली बात ये है कि विटामिन डी एक ऐसा पोषक तत्वहै जो कि सूरज की रोशनी में आने से बन सकता है। इसलिए कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में इसकी कमी को पूरा करने के लिए रोजाना धूप में बैठने और इससे संबंधित फूड्स कोशामिल करने की सलाह दी जाती है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है