शरीर ही नहीं चेहरे को भी है एक्सरसाइज की जरूरत, करें ये खास फेस योग

your face also need exercise, try these face yoga

शरीर ही नहीं चेहरे को भी है एक्सरसाइज की जरूरत, करें ये खास फेस योग

- Advertisement -

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तो आप कई तरह की एक्सरसाइज (Exercise) और योग करते होंगे लेकिन क्या आपने कभी चेहरे के लिए एक्सरसाइज की है। अब आप कहेंगे कि चेहरे के लिए एक्सरसाइज की क्या जरूरत है तो बता दें जनाब कि जरूरत है। आपको शरीर के साथ अगर चेहरे की स्किन को भी जवां रखना है तो एक्सरसाइज करनी चाहिए।

जिस तरह वजन बढ़ने पर मांसपेशियां ढीली पड़ने लग जाती हैं उसी तरह ऐसा ही चेहरे के साथ भी होता है। हमारे फेस में 52 छोटे-छोटे मसल्स (Muscles) होते हैं और उन्हें टोन करने के साथ-साथ मसल्स को उत्तेजित रखने और उनमें खून का प्रवाह जारी रखने के लिए फेस योगा बेहद जरूरी है। हमें चेहरे की मांसपेशियों का वर्कआउट भी करना चाहिए। लिहाजा अगर आप बिना किसी तरह के ट्रीटमेंट के चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं तो फेस योग करें। हम आपको कुछ ऐसे ही फेस योग (Face yoga) के बारे में बताने जा रहे हैं …

यह भी पढ़ें :- उड़द की दाल : खाने के ही नहीं फेस पर लगाने के भी हैं कमाल के फायदे

लायन पोज :

कैसे करें- घुटने के बल बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों को अपनी जांघ पर रखें। अपने जबड़े को नीचे करें और मुंह को पूरी तरह से खोलें। अपनी जीभ को बाहर निकालकर नीचे की तरफ ठुड्डी तक लाने की कोशिश करें जब तक जीभ में खिंचाव न महसूस होने लगे। मुंह से सांस लेते हुए कंठ के निचले हिस्से से शेर की दहाड़ की आवाज निकालें। इस एक्सरसाइज को 5 से 6 बार दोहराएं।

 

फायदे– योग की इस मुद्रा में शेर की दहाड़ की नकल की जाती है जिससे जीभ और कंठ में खून का प्रवाह बेहतर होता है। साथ ही गर्दन और छाती में जमा स्ट्रेस को कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इस योग मुद्रा से फेशियल मसल्स भी टोन होते हैं।

लुक अप :

कैसे करें- घुटनों के बल बैठ जाएं और अपने दोनों हाथ को अपने जांघ पर रख लें। कंधों को रिलैक्स रखें और जबड़ों को फैलाएं। अब ऊपर देखें और इस आसन को करीब 10 सेकंड तक होल्ड करके रखें। इस एक्सरसाइज को 5 से 6 बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज को दिन में किसी भी समय कर सकते हैं।

फायदे- इस एक्सरसाइज के जरिए डबल चिन की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही आपकी जॉलाइन भी और बेहतर लगने लगती है।

किस मी :

कैसे करें- चेहरे पर एक बड़ी सी स्माइल लाएं और उसे चेहरे पर जितना फैला सकते हैं फैलाएं। अब दोनों होंठों को टाइट से आपस में जोड़ें और किसिंग पोज बनाएं। इस एक्सरसाइज को 20-25 बार दोहराएं।

फायदे- इस एक्सरसाइज के जरिए आपके चीक्स यानी गाल फर्म होते हैं, चेहरे पर और होंठ के आसपास मौजूद बारीक रेखाएं कम हो जाती हैं।

क्रोज फीट :

कैसे करें- दोनों आंखों के बाहरी कॉर्नर पर अपने दोनों हाथों के अंगूठे को रखें और आपकी उंगलियां सिर पर हों। आंख को टाइट से बंद करके रखें और अब अंगूठे की मदद से स्किन को कान की तरफ खींचें। 5 सेकेंड तक इस पोज में रहें और फिर इसे 10 से 12 बार दोहराएं।

फायदे- चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं हटाने में मदद करता है यह एक्सरसाइज।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है