Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

इन घरेलू टिप्स को अपनाकर स्किन टोन को करें लाइट, दिखेगा चेहरे का ग्लो

इन घरेलू टिप्स को अपनाकर स्किन टोन को करें लाइट, दिखेगा चेहरे का ग्लो

- Advertisement -

हर लड़की चाहती है कि वह हर मौसम में सुंदर दिखे। स्किन डार्क हो जाए तो उन्हें यही चिंता सताती रहती है कि अब क्या किया जाए और कैसे स्किन टोन (skin tone) को लाइट किया जाए। इसके लिए सबसे खास बात जो जरूरी है सही स्किन केयर रूटीन (Skin care routine) फॉलो करना। चेहरे पर मेकअप लगाने से उसके दाग-धब्बों को कुछ देर के लिए छिपाया जा सकता है, लेकिन मुंह धोते ही सारा राज खुल जाता है। स्किन टोन लाइट करने के लिए मार्केट पर हजारों प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन अगर यही लाइट टोन घरेलू तरीकों से मिले तो बेस्ट है। इसके लिए हम लाएं है कुछ टिप्स …


नियमित रूप से वर्कआउट करने और पर्याप्त नींद लेने से भी स्किन पर सकारात्मक प्रभाव (Positive impact) पड़ता है। एक्सरसाइज करने से स्किन के डीप पोर्स खुल जाते हैं और अंदर मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। इससे स्किन तो हेल्दी रहती ही है, ग्लो भी आता है।


रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी पूरी रहेगी तो स्किन पर नेचुरल ग्लो आएगा साथ ही स्किन भी हेल्दी रहेगी। पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर साफ हो जाता है और स्किन भी स्वस्थ रहती है।

स्किन की साफ-सफाई के लिए नियमित रूप से एक प्रॉपर चार्ट (Proper Chart) फॉलो करें। जैसे कि रोजाना स्किन की अच्छी तरह से क्लिंजिंग करें। सोने से पहले मेकअप रिमूव करें। फेसवॉश से मुंह धोएं और बाहर निकलते वक्त चेहरे को कवर करके रखें।

यह भी पढ़ें- यहां सिर्फ 2,299 में खरीदें 4,999 की कीमत वाला Google Home Mini स्पीकर, जानें फीचर्स

रोजाना चेहरे पर नींबू का रस या फिर उसका छिलका रगड़ने से धीरे-धीरे स्किन का कालापन निकलने लगता है और रंगत में निखार आने लगता है।

खीरे के टुकड़े भी चेहरे पर मलने से उसका कालापन दूर हो जाता है और चेहरे पर निखार आता है। खीरे में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स (Anti-oxidants) होते हैं जो स्किन टोन को लाइट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह सन टैन को भी दूर करता है। खीरे को स्किन के लिए नेचुरल टोनर भी माना जाता है।

आलू को छीलकर थोड़े बड़े टुकड़ों में काट लें और उनसे पूरे चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए रोजाना मालिश करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे स्किन टोन लाइट होने लगेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है