×

कोमल होंठों का रखें ख्याल

कोमल होंठों का रखें ख्याल

- Advertisement -

सर्दियों का मौसम आते ही जहां पूरा शरीर शुष्क होने लगता है, वहीं होंठों के फटने की समस्या भी हो जाती है। यह एक बेहद आम परेशानी है। हमारे होंठों की त्वचा, शरीर के किसी भी दूसरे भाग की तुलना में कहीं अधिक पतली और संवेदनशील होती है। ठंडी हवाओं और मौसम के बदलने से होंठों की नमी कहीं खो सी जाती है और वे फटने लग जाते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि हम अपने होंठों का अच्छी तरह से ख्याल रखें ताकि वे हमेशा कोमल, मुलायम और खूबसूरत बने रहें। दरसल मौसम बदलने के साथ ही हमारी कुछ आदतें भी इस परेशानी के लिए जिम्मेदार होती हैं। जो लोग अपने होंठ चबाते हैं, बार-बार होंठों पर जीभ फेरते हैं या कम पानी पीते हैं उन्हें भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है। वहीं सस्ते और घटिया किस्म के रसायनिक उत्पादों के इस्तेमाल से भी होंठ फटने लग जाते हैं। होंठ फटने का एक दूसरा कारण हॉर्मोन्स का असंतुलित होना भी हो सकता है।


  • अगर आपके होंठ फट रहे हैं तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपके शरीर में नमी की कमी है। बाहरी तौर पर आप चाहे कुछ भी लगा लें, लेकिन जब तक अंदररूनी नमी नहीं रहेगी, कोई फायदा नहीं होगा।
  • शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। सर्दियों में भी कोशिश करें कि रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं। होंठ सूख रहे हों तो उन पर जीभ फेरने की गलती न करें।
  • आप जो भी उत्पाद इस्तेमाल करें वह उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए। आप चाहें तो बादाम के तेल या फिर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कई बार होंठों का फटना पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होता है। ऐसे में अपने खानपान का पूरा ख्याल रखें ताकि शरीर को किसी तत्व की कमी न होने पाए।
  • अंगुली में थोड़ा सा देशी घी लेकर होंठ पर हल्के-हल्के से मसाज करें। इससे रक्त संचार बढ़ेगा और होंठों के फटने की समस्या से राहत मिलेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है