Expand

UN ने जारी की आतंकियों की लिस्ट, Dawood-Hafeez Saeed के नाम शामिल

UN ने जारी की आतंकियों की लिस्ट,  Dawood-Hafeez Saeed के नाम शामिल

- Advertisement -

नई दिल्ली। अमेरिका के बाद अब यूएन में भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है। सयुंक्त राष्ट्र ने जारी आतंकियों की लिस्ट में हाफिज सईद समेत 139 आतंकी संगठनों के नाम शामिल किए हैं। इस लिस्ट में 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी अंडर वर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम का नाम भी शामिल है। यूएम की 139 आतंकियों की लिस्ट में अलकायदा, लश्कर-ए-तैयबा और जमाद-उद-दावा का नाम भी लिया गया है। काउंसिल के मुताबिक दाउद इब्राहिम के पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट है जो रावलपिंडी और कराची में जारी किए गए हैं। गौर रहे कि मुंबई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लिस्ट में आतंकी गतिविधियों के लिए इंटरपोल से वांछित बताया गया है। लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान में हैं। बहरहाल, लिस्ट में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है। जवाहिरी को कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर के पास कहीं रह रहा है।

लिस्ट में यह सब है शामिल…
लिस्ट में जवाहिरी के कुछ सहयोगियों का भी नाम है, जो उसके साथ ही छिपे हैं। इसके अलावा लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी हाजी मोहम्मद याहा मुजाहिद, अब्दुल सलाम, जफर इक़बाल का भी नाम इस लिस्ट में हैं। कथित तौर पर पाकिस्तान में कई आतंकवादी संगठन हैं, जिनसे इन व्यक्तियों के संबंध थे, वह संगठन अल राशीद ट्रस्ट, हरकतूल मुजाहिदीन, उज़्बेकिस्तान के इस्लामिक आंदोलन, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबीता ट्रस्ट, उम्मा तामीर-आई- इस्लामिक विरासत सोसायटी, लश्कर-ए-झांगवी, अल-हार्मन फाउंडेशन, इस्लामिक जिहाद समूह, अल अख्तर ट्रस्ट इंटरनेशनल, हरकतूल जिहाद इस्लामी, तहरीक-ई-तालिबान पाकिस्तान, जमातुल अहिर और खतिबा इमाम अल- बुखारी शामिल हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है