×

होली की तरह विदेशों में मनाए जाते हैं लोला-चिनचिला मेलन-ओमेना बोंगा फेस्टिवल, पढ़ें रिपोर्ट

स्पेन में मनाई जाती है टमाटर की होली ला टोमैटिना

होली की तरह विदेशों में मनाए जाते हैं लोला-चिनचिला मेलन-ओमेना बोंगा फेस्टिवल, पढ़ें रिपोर्ट

- Advertisement -

इस बार कोरोना होली (Holi) पर खलल डाल दिया हो मगर होली के त्योहार का भारत में एक अलग ही उत्साह रहता है। रंगों के इस त्योहार को गिले-शिकवे मिटाने का त्योहार भी माना जाता है। आज भारत के कई हिस्सों में होली मनाई जा रही है। हालांकि कुछ जगह कल होली का त्योहार मनाया जाएगा, लेकिन आज हम आपको दुनिया के ऐसे त्योहारों के बारे में जानकारी देंगे जो बिल्कुल होली की तरह ही हैं और इनमें से कुछ त्योहार (Festival) तो होली से प्रेरणा लेकर ही बनाए गए हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे दस विदेशी त्योहारों (Foreign Festivals) के बारे में जो बिल्कुल होली की तरह ही हैं।


यह भी पढ़ें: होलाष्टक आज से, भूल कर भी ना करें ये काम वरना होगा नुकसान

1 नेपाल का लोला उत्सव – भारत के पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) में भी होली की धूम होती है लेकिन नेपाल में मनाए जाने वाले उत्सव को लोला उत्सव कहते हैं। इसे होली के त्योहार की तरह ही मनाया जाता है। नेपाल में होली के दौरान एक-दूसरे पर लोला फेंका जाता है। नेपाल में गुब्बारे को लोला कहा जाता है।

2. म्यांमार का थिंगयान- भारत के एक और पड़ोसी देश म्यांमार (Myanmar) में मेकांग के नाम से पानी का त्योहार मनाया जाता है। इसे थिंगयान भी कहते हैं। म्यांमार (Myanmar) के नववर्ष पर मेकांग मनाया जाता है। इस त्योहार में देश के सभी लोग भाग लेते हैं। लोग एक-दूसरे पर रंग और पानी की बौछार करते हैं। वहां के लोगों का मानना है कि आपस में एक-दूसरे पर पानी डालकर पाप धोए जाते हैं।

3. ऑस्ट्रेलिया का चिनचिला मेलन – ऑस्ट्रेलिया (Australia) में चिनचिला मेलन फेस्टिवल मनाया जाता है। होली के त्योहार पर जैसे भारत में चारों तरफ रंग ही रंग नजर आते हैं उसी तरह ऑस्ट्रोलिया में होली पर्व की तरह चिनचिला मेलन फेस्टिवल मनाया जाता है। इस त्योहार में चारों ओर तरबूज दिखाई देते हैं मानों जैसे तरबूज की नदियां बह रही हो।

4. कलरजाम- टेक्सास (Texas) में कलरजाम नाम का पर्व मनाया जाता है। इस दिन लोग नाचते गाते हैं और रंगों से खेलते हैं। यह त्योहार बिल्कुल होली की तरह ही होता है।

5. लाइफ इन कलर- इस फेस्टिवल की कहानी काफी दिलचस्प है। फ्लोरिडा के एक कॉलेज में एक बार कलर पार्टी मनाई गई। इसके बाद यहां से लाइफ इन कलर (Life in color) नाम से कलर पार्टी मनाने का चलन पूरे विश्व में चल पड़ा। आपको बता दें कि कलर पार्टी होली से ही प्रेरित थी।

6. पोलैंड का अर्सीना फेस्टिवल- पोलैंड में होली की ही तरह अर्सीना नाम का फेस्टिवल (Arsina Festival) मनाया जाता है। अर्सीना पर लोग एक दूसरे पर खूब रंग डालते हैं और पुरानी दुश्मनी भूलकर एक-दूसरे को गले लगाते हैं।

7. श्रीलंका की होली- श्रीलंका में होली का त्योहार भारत की ही तरह मनाया जाता है। यहां के लोग कई तरह के रंग-गुलाल एक दूसरे को लगाकर इस त्योहार को मनाते हैं।

8. अफ्रीका का ओमेना बोंगा फेस्टिवल – अफ्रीका के कुछ देशों में ओमेना बोंगा नाम का फेस्टिवल मनाया जाता है। यह त्योहार बिल्कुल होलिका दहन की तरह मनाया जाता है।

9. चेकोस्लोवाकिया का बलिया कनौसे त्योहार- चेकोस्लोवाकिया में बलिया कनौसे नाम से एक त्योहार मनाया जाता है जो बिल्कुल होली की तरह ही है।

10. ‘होली गार्डेन’ फेस्टिवल- स्पेन के इबिजा में होली से प्रेरित होकर ‘होली गार्डेन फेस्टिवल’ मनाया जाता है.

11. होली वन– केपटाउन में होली से प्रेरित होकर एक पर्व ‘होली वन’ नाम से मनाया जाता है.

12. फेस्टिवल ऑफ कलर- होली जैसा यह त्योहार हिप्पियों के लिए जन्नत से कम नहीं होता. फेस्टिवल ऑफ कलर नाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार में लोग जमकर झूमते नाचते और गाते हैं.

13. टमाटर की होली ला टोमैटिना- स्पेन के ला टोमैटिना फेस्टिवल के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। स्पेन का ये ट्रेडिशनल फेस्टिवल भी होली से कम नहीं। बस फर्क इतना है कि इस त्योहार में लोग रंगों से नहीं टमाटर से खेलते हैं। इस दिन लोग एक दूसरे पर टमाटर और पानी की बौछारों से हमले करते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है