Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

ट्रेन का कन्फर्म टिकट चाहिए? तो अपनाएं इस अचूक उपाय को

ट्रेन का कन्फर्म टिकट चाहिए? तो अपनाएं इस अचूक उपाय को

- Advertisement -

नई दिल्ली। तत्काल कोटे से ट्रेन का टिकट बनाना बड़ी परेशानी का काम है। जब तक यूजर यात्रा की डीटेल भरता है, तब तक तत्काल की बुकिंग बंद हो चुकी होती है। ऐसे में अगर आपको महज 30 सेकंड में तत्काल कोटे से ट्रेन का टिकट बुक करना हो तो आप आईआरसीटीसी पोर्टल या एप में कुछ टिप्स का उपयोग करें। इन उपायों से बुकिंग बंद होने से पहले ही आपको तत्काल की कन्फर्म टिकट मिल जाएगी।

इन टिप्स से बुक‍िंग से जुड़ी कुछ ड‍िटेल तत्काल विंडो खुलने से पहले ही दर्ज कर सकते हैं। इससे आपका समय तो बचेगा ही, साथ ही आपके टिकट बुक होने के चांसेस भी बढ़ जाएंगे।


इस तरह डालें डिटेल्स

सबसे पहले irctc.co.in पर जाकर लॉगिन करें। माय प्रोफाइल के ऑप्शन पर आपको Add/Modify Master List का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा। आपको उसमें अपना नाम, जन्म तारीख, जेंडर, आधार कार्ड नंबर, सीट की प्रिफरेंस और खाने के वेज या नॉन वेज ऑप्शन लिखने होंगे। इसके बाद आप यात्रा की डीटेल, ट्रेन का नाम, यात्रियों के नाम, क्लास आदि डीटेल्स डाल दें। इन डीटेल्स को भरकर रख दें। फिर जैसे ही संबंधित ट्रेन के गंतव्य से रवाना होने से एक दिन पहले तत्काल की विंडो खुलेगी, बुक नाउ का ऑप्शन एक्ट‍िवेट हो जाएगा। आपकी पहले से भरी डीटेल्स वहां काम आएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है