Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

श्रावण माह में करेंगे बजरंगबली की साधना तो पूरी होगी मनोकामना

श्रावण माह में करेंगे बजरंगबली की साधना तो पूरी होगी मनोकामना

- Advertisement -

वैसे तो पूरे श्रावण माह में भगवान शिव की पूजा करना फलदायी माना जाता है। इस माह शिव पूजा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के कष्ट दूर कर उनकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। कुछ लोग श्रावण माह में सोमवार के व्रत भी करते हैं। सोमवार भगवान शिव का प्रिय माह माना जाता है, खास तौर पर श्रावण माह में तो इस का विशेष महत्व होता है। हनुमानजी को भोलेनाथ का ही अवतार माना जाता है। शायद आप नहीं जानते कि श्रावण माह के दौरान पड़ने वाले मंगलवार का महत्व भी कम नहीं होता। इस माह आप भगवान शिव के साथ बजरंगबली को भी प्रसन्न कर सकते हैं। जाने हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें

यह भी पढ़ें :-आज है श्रावण मास का पहला सोमवार, राशि के अनुसार ऐसे करें शिव पूजा


हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए श्रावण माह में पड़ने वाले मंगलवार के दिन उन्हें चोला चढ़ाएं। राम के प्रिय भक्त को चोला चढ़ाने के लिए चमेली के तेल का प्रयोग करें। इसके साथ ही चमेली के तेल से एक दीपक जलाकर हनुमानजी के सामने रख दें।


घर में खुशियां और सुख समृद्धि पाना चाहते हैं तो हनुमान जी की पूजा करते समय साबुत पान का पत्ता लेकर उस पर थोड़ा सा गुड़ और चना रखकर भोग लगाएं।

बजरंगबली की पूजा के दौरान उन्हें गुलाब के फूल चढ़ाएं, इससे वो प्रसन्न होते हैं और साथ ही धन-संपदा का आशीर्वाद भी देते हैं।


यह भी पढ़ें :-  श्रावण माह में इस तरह करें भगवान शिव को प्रसन्न

मंगलवार के दिन इस मंत्र का करें जाप बजरंगबली को गुलाब का फूल अर्पित करने के बाद आसन बिछाकर बैठ जाएं और फिर तुलसी की माला से इस मंत्र का जप करें- राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे। सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।। इस मंत्र का कम से कम 5 माला का जप जरूर करें।

यदि आप मंदिर जाकर हनुमानजी की पूजा कर रहे हैं तो वहां उनकी मूर्ति पर चढ़ाई गयी माला से एक फूल तोड़कर घर ले आएं। इस फूल को आप उस स्थान पर रखें जहां आप पैसे रखते हैं।
आप बजरंगबली की पूजा में चढ़ाएं गुलाब के फूलों की माला से एक फूल तोड़ लें और उसे लाल रंग के वस्त्र में लपेटकर तिजोरी या पैसे रखने वाली अलमारी में रखें। ऐसा करने से पैसों से जुड़ी समस्या नहीं होगी।

बजरंगबली एकादश रुद्र अवतार हैं अर्थात वो भगवान शिव के ग्यारहवें अवतार माने जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में हनुमानजी की साधना बहुत फलदायी होती है। श्रावण माह में बजरंगबली की उपासना करके जीवन में आ रही कई तरह की परेशानियों और मुसीबतों से तुरंत बचा जा सकता है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है