×

नाहन में बहन सुभद्रा, भाई बलभद्र के साथ शान से निकले भगवान जगन्नाथ

नाहन में बहन सुभद्रा, भाई बलभद्र के साथ शान से निकले भगवान जगन्नाथ

- Advertisement -

नाहन। भगवान जगन्नाथ की शोभा यात्रा (Lord Shree Jagannath’s 11th Shobha Yatra) आज नाहन (Nahan in Himachal) शहर में निकाली गई, जिसमें सैंकडों की तादाद में शहर व अन्य स्थानों से आए श्रद्धालुओं द्वारा भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचकर पुण्य प्राप्त किया । शोभा यात्रा में विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल (Speaker Dr Rajiv Bindal) शामिल हुए ।  इस दौरान पूरा शहर जय श्री जगन्नाथ, जय श्रीकृष्ण और राधे-राधे के जय उद्घोष से गूंज उठा। पारंपरिक वाद्ययंत्र, बैंड पर भजनों की मनमोहक धुन के बीच भगवान श्री जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा पड़ा। इस मौके पर कई श्रद्धालुओं ने नंगे पांव रथ का रस्सा खींच कर पुण्य कमाया। रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ, माता सुभद्रा और बलभद्र का भव्य मिलन देख लोग भावभिभोर हो उठे। इससे पूर्व जगन्नाथ मंदिर में श्री विग्रहों की पूजा-अर्चना की गई।


ये भी पढ़ेः प्रदेश के 11 जिलों में आज सजेगा जयराम सरकार का जनमंच, कौन कहां होगा-जानिए

 

 

सुबह करीब साढ़े सात बजे भगवान जगन्नाथ मंदिर से पालकी यात्रा शरू हुई जो शहर के विभिन्न हिस्सों से होते हुए ऐतिहासिक चौगान मैदान पहुंची। विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने भगवान की पालकी उठाई। चौगान मैदान पहुंचते ही यहां भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलभद्र बारी-बारी विशाल रथ में विराजमान हुए। श्रीविग्रहों को रथ पर आरुढ़ करके 56 भोग अर्पित कर जगन्नाथ जी की आरती हुई। करीब 12 बजे चौगान मैदान से भव्य रथयात्रा का आगाज हुआ।

 

 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में देवी देवताओं के नाम पर आयोजित किए जाने वाले मेले व त्योहार लोगों की श्रद्धा व आस्था के प्रतीक हैं जिनमें प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने को मिलती है । भगवानजगन्नाथ की रथ यात्रा में मधुवन आश्रम ऋषिकेश देहरादून और वृंदावन से आए अनुयायियों ने भी भाग लिया । इस मौके पर भगवान जगन्नाथ यात्रा मंडल के अघ्यक्ष प्रकाश बंसल, मुनीष गर्ग,पीयूष गर्ग, सतीश गर्ग, कीर्ति शर्मा, योगेश जैन, राकेश गर्ग सहित समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे ।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है