Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,063,038
मामले (भारत)
113,544,338
मामले (दुनिया)

इन चीजों के खाने से नहीं सूंघने मात्र से होगा वजन कम

इन चीजों के खाने से नहीं सूंघने मात्र से होगा वजन कम

- Advertisement -

आजकल लोग फिटनेस को लेकर कुछ ज्यादा ही कॉन्शियस हो गए हैं। जो कोई देखो वजन कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहा है।जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ कई लोग तो भूख रह कर वजन कम करने का प्रयास करते हैं। सही मायनों में वजन घटाना इतना भी आसान नहीं है। वजन कम करने के लिए सही डायट और एक्सरसाइज जरूरी है। लेकिन अगर आप ये सब करके थक चुके हैं तो कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें सिर्फ सूंघने से आपका वजन कम हो सकता है। जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिनको सूंघने भर से आप का वजन कम हो सकता है….

लहसुनः एक स्टडी के मुताबिक अगर खाने से तेज गंध आ रही हो तो आप खाने के छोटे-छोटे टुकड़े ही खाते हैं। मसालेदार, तेज फ्लेवर और स्ट्रॉन्ग अरोमा वाले खाने के बारे में कहा जाता है कि उनसे वेट लॉस होता है। इस बात के सबूत भी मिले हैं कि तेज मिर्च खाने से भी कैलरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

मौसमी या चकोतराः विटमिन सी से भरपूर यह साइट्रस फ्रूट बहुत से लोगों का फेवरिट है। बहुत सी स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर आप इस फल को खाने से पहले इसे सूंघ लें तो वजन घटाने की आपकी प्रक्रिया कई गुना बढ़ जाएगी। ओसाका यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने चूहों पर की गई अपनी रिसर्च में पाया कि जब चूहों को मौसमी या चकोतरा फल सुंघाया गया तो उनकी भूख और वजन दोनों में कमी देखी गई। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस फल की सुगंध सीधे लिवर एन्जाइम्स से इंटरैक्ट करती है।

ग्रीन ऐपल और केलाः स्मेल एंड टेस्ट ट्रीटमेंट ऐंड रिसर्च फाउंडेशन की एक स्टडी के मुताबिक जिन ओवरवेट लोगों ने भूख लगने पर ग्रीन ऐपल और केले को सूंघा उनका वजन उन लोगों की तुलना में ज्यादा कम हुआ जिन्होंने ऐसा नहीं किया। इस स्टडी की मानें तो न्यूट्रल स्वीट स्मेल को सूंघने से भूख पर नियंत्रण पाया जा सकता है। अगर आपके पास ग्रीन ऐपल या केला नहीं है तो आप वनीला को भी सूंघ सकते हैं।

एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइलः एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल को सूंघने से भी पेट भरा-भरा महसूस होता है। जब खुशबू से भरपूर एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल को दही मिलाकर लोगों को खाने के लिए दिया गया तो उन लोगों ने कम कैलरी कन्ज्यूम की और उनका ब्लड शुगर भी उन लोगों की तुलना में बेहतर था जिन्होंने बिना ऑलिव ऑइल वाली दही खाई। एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में हेल्दी फैट होते हैं जिससे बेली फैट घटाने में मदद मिलती है।

सौंफ का पौधाः सौंफ के पौधे का क्रंची और रिफ्रेशिंग पौधा भूख को दबाने में मदद करता है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है