Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

#ValentinesDay पर जानें रानजीतिक हस्तियों से लेकर क्रिकेटर की प्रेम कहानियां

#ValentinesDay पर जानें रानजीतिक हस्तियों से लेकर क्रिकेटर की प्रेम कहानियां

- Advertisement -

वैलेंटाइन डे (Valentine Day) को प्यार का दिन माना जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे से प्यार का इजहार (Expressing Love) करते हैं। युवाओं के बीच तो वैलेंटाइन डे का खासा क्रेज रहता है। ऐसे में वैलेंटाइन डे पर हम आपके लिए फिल्म जगत से लेकर राजानीति और क्रिकेट हस्तियों की लव स्टोरी (Love Story) के चुने हुए किस्से लाए हैं। वैलेंटाइन डे पर हम देश की कुछ हस्तियों की लव स्टोरी (Celebrity Love Story) के बारे में आपको बताएंगे, जिन्होंने लव मैरिज (Love Marriage) की। इसमें कईयों की शादी परिजनों की मर्जी के खिलाफ हुई तो कुछ में शादी के बाद परिजनों ने रिश्ते को स्वीकार किया। राजनीति से लेकर खेल और बॉलीवुड (Bollywood) में भी ऐसी कई कहानियां हैं, जिनमें तमाम कठिनाइयों के बाद भी उन्होंने अपने प्यार को नहीं छोड़ा…

यह भी पढ़ें: Valentine’s Day पर वायरल हो रही इस प्रेमी जोड़े की फोटो, लोग बोले – रिलेशनशिप ऑन ट्रैक

इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी की लव मैरिज


भारतीय राजनीति में इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी (Indira Gandhi and Feroze Gandhi) की प्रेम कहानी काफी भी चर्चित रही है। आजादी की लड़ाई के दौरान इंदिरा का मां कमला नेहरू (Kamala Nehru) एक कॉलेज के बाहर धरना दे रही थीं। प्रदर्शन के दौरान कमला नेहरू को चक्कर आ गया और वो बेहोश (Faint) हो गईं। उस दौरान फिरोज गांधी ने इंदिरा की मां कमला नेहरू की खूब देखभाल की थी। इसके अलावा कमला नेहरू का कुशलक्षेम जानने के लिए फिरोज गांधी बार-बार उनसे मिलने भी पहुंच जाते थे। इसी बीच इंदिरा और फिरोज गांधी के बीच नजदीकियां बढ़ीं। फिरोज और इंदिरा की शादी (Marriage) 1942 में हुई, लेकिन पंडित जवाहर लाल नेहरू इस शादी के खिलाफ थे। बताया जाता है कि महात्मा गांधी के हस्तक्षेप से इंदिरा और फिरोज गांधी की शादी (Indira and Feroze Gandhi wedding) हुई थी।

सचिन तेंदुलकर और अंजली की शादी

सचिन और अंजली की प्रेम कहानी (Sachin and Anjali Love Story) किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। दोनों ने एक दूसरे को पहली बार मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Mumbai International Airport) पर देखा था। सचिन अपने पहले क्रिकेट टूर (Cricket Tour) से लौट रहे थे और अंजली भी अपनी मां को लेने एयरपोर्ट (Airport) पहुंची हुई थीं। इसके बाद दोनों एक कॉमन फ्रेंड के घर भी मिले। सचिन और अंजली ने पांच साल तक एक-दूसरे को जाना। आपको बता दें कि अंजली उम्र में सचिन से छह साल बड़ी हैं और जब दोनों की मुलाकात हुई थी समय वो एक डॉक्टर (Doctor) थीं।

शाहरुख खान और गौरी

शाहरुख खान और गौरी की प्रेम कहानी (Shahrukh Khan and Gauri Love Story) कई पीढ़ियों के लिए मिसाल है। शाहरुख खान को गौरी से शादी करने के लिए गौरी के परिजनों को मनाना टेढ़ी खीर से कम नहीं था। गौरी के घरवाले शाहरुख के साथ शादी (Shahrukh Khan and Gauri Marriage) को लेकर खुश नहीं थे। गौरी हिंदू थी और शाहरुख खान मुस्लिम थे। इसलिए गौरी ने झूठ बोलकर अपने घरवालों से शाहरुख परिचय करवाया था। दरअसल गौरी ने शाहरुख को हिंदू बताकर परिचय करवाया था और शाहरुख खान का नाम अभिनव (Abhinav) बताया था। छह साल की लंबी कोशिश के बाद आखिरकार गौरी (Gauri) के परिजनों ने इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया और दोनों ने 1991 में दोनों ने शादी की।

राजीव गांधी और सोनिया की प्रेम कहानी

फिरोज गांधी और इंदिरा की शादी के बाद गांधी परिवार (Gandhi Family) की दूसरी सबसे चर्चित प्रेम कहानी (Love Story) राजीव गांधी और सोनिया (Rajiv Gandhi and Sonia) की है। दोनों को भी एक नजर में एक-दूसरे से प्यार हो गया था। सोनिया गांधी इटली (Sonia Gandhi Italy) के साधारण से परिवार से ताल्लुक रखती थीं। सोनिया कैंब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) में पढ़ाई कर रही थीं और यहीं पर वो राजीव गांधी से मिलीं। पढ़ाई के साथ ही सोनिया गांधी कमाई के लिए ग्रीक रेस्त्रां (Greek Restaurant) में काम भी करती थीं। इसी रेस्त्रां में राजीव गांधी अकसर आते थे। राजीव गांधी के प्यार (Rajiv Gandhi Love Story) के कारण ही सोनिया भारत आईं और फिर यहीं की होकर रह गई हैं।

सैफ अली खान और करीना कपूर

सैफ अली खान और करीना कपूर की प्रेम कहानी (Saif Ali Khan and Kareena Kapoor Love Story) भी काफी ज्यादा दिलचस्प है। सैफ अली खान और करीना कपूर के बीच दस साल का अंतर है। करीना सैफ अली खान से दस साल छोटी हैं। करीना से पहले भी सैफ अली खान शादी कर चुके थे। शूटिंग के दौरान सैफ अली खान और करीना ने एक-दूसरे के साथ काफी समय बिताया था। सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ने 1991 में अमृता सिंह से शादी की थी, लेकिन दोनों 2004 में अलग हो गए थे। इसके करीब तीन साल बाद 2007 में सैफ ने करीना (Kareena) को डेट करना शुरू किया था। इसके बाद 2012 में सैफ अली खान और करीना शादी (Saif Ali Khan and Kareena Wedding) के बंधन में बंध गए थे।

प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा

प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की प्रेम कहानी (Priyanka Gandhi and Robert Vadra Love Story) भी गांधी परिवार की चर्चित प्रेम कहानियों (Love Stories) में से एक है। रॉबर्ट वाड्रा ने एक इंटरव्यू (Interview) के दौरान बताया था कि वो प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की सादगी पर फिदा हो गए थे। रॉबर्ट वाड्रा को लगता था कि प्रियंका गांधी भी उनमें दिलचस्पी दिखा रही हैं। इसके बाद दोनों में बातचीत होने लगी और दोनों के बीच प्यार हुआ। बताया जाता है कि रॉबर्ट वाड्रा ने जब प्रियंका गांधी से शादी (Priyanka Gandhi Marriage) करने की बात अपने परिजनों को बताई थी तो उनके पिता इस फैसले से नाखुश थे, लेकिन बाद में वो दोनों की शादी के लिए मान गए थे। 1997 में प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने एक-दूसरे से शादी (Priyanka Gandhi and Robert Vadra Marriage ) कर ली थी।

सौरव गांगुली और डोना ने पहले की थी कोर्ट मैरिज
सौरव गांगुली और डोना (Sourav Ganguly and Donna) बचपन से ही दोस्त थे। सौरव गांगुली और डोना ने दोस्ती को शादी (Marriage) के सफर तक पहुंचाया। दरअसल सौरव गांगुली और डोना पड़ोसी थे। इसके अलावा दोनों तो अच्छे दोस्त थे, लेकिन दोनों के परिजनों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं थे। सौरव गांगुली जब पहला टेस्ट मैच (Sourav Ganguly First Test Match) खेलने इंग्लैंड जा रहे थे तभी सौरव गांलुली ने डोना को प्रपोज किया था। इस प्रपोजल पर डोना ने भी हामी भर दी थी, लेकिन दोनों के परिजन इस रिश्ते के लिए राजी नहीं थे। ऐसे में 1996 में सौरव गांगुली और डोना ने कोर्ट मैरिज (Ganguly and Dona Court Marriage) कर ली। हालांकि कुछ समय बाद दोनों के परिजनों ने मनमुटाव छोड़कर दोनों की साल 1997 में पूरे रीति-रिवाज के साथ शादी करवाई थी।

अखिलेश यादव और डिंपल
अखिलेश और डिंपल की प्रेम कहानी (Akhilesh Yadav and Dimple Love Story) भी काफी दिलचस्प है। अखिलेश यादव और डिंपल की पसंद एक-दूसरे से काफी अलग थी, लेकिन इसके बाद भी दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे। अखिलेश ऑस्ट्रेलिया (Australia) से पढ़ाई कर लौटे ही थे जब उनकी मुलाकात डिंपल से पहली बार हुई। उस समय अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav ) 25 साल के थे। उस समय डिंपल की उम्र 21 साल की थी। अखिलेश यादव को फुटबॉल (Football) काफी शौक था और डिंपल को घुड़सवारी (Horse Riding) का शौक था। बताया जाता है कि अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। ऐसे में अखिलेश यादव और डिंपल की शादी (Akhilesh Yadav and Dimple Wedding) में अमर सिंह की बड़ी भूमिका रही थी। 1999 में अखिलेश और डिंपल यादव की शादी हुई थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है