Covid-19 Update

2,27,354
मामले (हिमाचल)
2,22,669
मरीज ठीक हुए
3,833
मौत
34,606,541
मामले (भारत)
264,096,760
मामले (दुनिया)

#Navratri_Special:मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी भक्तों से मिलने, कैसा रहेगा इसका प्रभाव पढ़े

#Navratri_Special:मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी भक्तों से मिलने, कैसा रहेगा इसका प्रभाव पढ़े

- Advertisement -

#Navratri_Special: हिंदू धर्म में नवरात्र की क्या अहमियत है यह हम सभी जानते हैं। भावनाओं और आस्था का ऐसा संगम जिस से हर कोना-कोना पावन हो उठता है। इन नौ दिनों में माता रानी की अलग अलग रुपों मे पूरे विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्र के पहले दिन घट स्थापना के साथ ही मां की पूजा शुरु हो जाती है और हर पंडालों में मा दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर दी जाती है। 17 अक्टूबर से शुरु हो रहे हैं इस बार नवरात्र। इस बार कोरोना की वज़ह से इतने धूमधाम से नहीं मनाया जाएगा। लेकिन भक्तों की भक्ति में कोई कमी नहीं आई है। माता के भक्त नवरात्रों को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस बार आखिर कौन से सवारी पर सवार होकर मां अपने भक्तों को दर्शन देने आने वाली हैं और क्या कुछ रहेगा इसका ख़ास प्रभाव।


कौन-कौन से हैं मां के वाहनः दरसल ज्योतिषशास्त्र और देवीभाग्वत पुराण के अनुसार मां दुर्गा का आगमन आने वाले भविष्य की घटनाओं के बारे में हमें संकेत देता है और चेताता है। देवीभागवत पुराण में इस बात का जिक्र है कि देवी के आगमन के लिए अलग-अलग वाहन हैं। माना जाता है कि अगर नवरात्र की शुरुआत सोमवार या रविवार को हो रही है तो इसका मतलब है कि वो हाथी पर आएंगी। वहीं अगर शनिवार या फिर मंगलवार को कलश स्थापना हो रही है तो मां घोड़े पर सवार होकर आती है। गुरुवार या शुक्रवार को नवरात्र का आरंभ होता है तो माता डोली पर आती हैं। वहीं बुधवार के दिन मां नाव को अपनी सवारी बनाती हैं।

घोड़े पर सवार होकर आएंगी मांः इस बार दुर्गा पूजा और नवरात्र की शुरूआत शनिवार से हो रही है ऐसे में मां घोड़े को अपना वाहन बनाकर धरती पर आएंगी लेकिन इसके संकेत अच्छे नहीं हैं। ऐसा माना जाता है कि घोड़े पर आने से पड़ोसी देशों से युद्ध,सत्ता में उथल-पुथल और साथ ही रोग और शोक फैलता है। साथ ही बता दें कि इस बार मां भैंसे पर विदा हो रही है और इसे भी शुभ नहीं माना जाता है।

कैसे करें मां को खुशः मां इस बार घोड़े पर आ रही हैं और इसके संकेत अच्छे नहीं माने जाते हैं, ऐसे में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए नवरात्र के दौरान पूरे मन से देवी की आराधना करें, व्रत करें ताकि मां आपके सारे दुखों को हर लें और आपके जीवन में खुशहाली भरें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है