Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

इस बार रक्षाबंधन पर बन रहा है “महालक्ष्मी योग”

इस बार रक्षाबंधन पर बन रहा है “महालक्ष्मी योग”

- Advertisement -

रक्षाबंधन का पावन पर्व इस बार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन पर महालक्ष्मी योग बन रहा है। दरअसल सावन पूर्णिमा (रक्षा बंधन) पर इस बार बेहद खास योग बन रहा है। आप अपने भाई के राशि चिन्ह के आधार पर राखी खरीद सकती हैं। राशि चिन्ह एक व्यक्ति के स्वभाव को दर्शाता है। इस बार रक्षाबंधन पर भ्रदा का साया न होने के कारण पूरे दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा सकेगा। ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री के अनुसार 4 साल के बाद ऐसा संयोग बन रहा है, जब रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा।

विशेष बात यह है कि इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र भी है। यह नक्षत्र दोपहर 12:35 बजे तक रहेगा। वहीं 26 अगस्त को पूर्णिमा शाम 5:30 बजे है। इससे रक्षाबंधन पूरे दिन मनाया जाएगा। इस बार श्रावण पूर्णिमा पहले से मुक्त रहने के चलते रक्षाबंधन सौभाग्यशाली रहेगा। इसके अलावा रक्षाबंधन के दिन राजयोग भी बन रहा है। राजयोग में राखी बांधने पर बहनों का सौभाग्य और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है और भाइयों का भाग्य चमकता है।


राखी बांधने के लिए सुबह से शाम तक काफी समय मिलेगा।

इस बात का खास ख्याल रखना होगा जब राहु काल हो तब राखी ना बांधे। 26 अगस्त 2018 को शाम 4:30 से 6 बजे तक राहुकाल रहेगा। भाई को पूर्वाभिमुख, पूर्व दिशा की ओर बिठाएं। बहन का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए।

भाई के माथे पर टीका लगाकर दाहिने हाथ पर रक्षा सूत्र बांधे। रिवाजों के अनुसार बहनें भाई दूज की तरह इस दिन भी भाई की गोद में नारियल देती हैं। बहन भाई की आरती करती हैं और बुरी नजर उतारती हैं। आरती के समय बहन भाई की लबी उम्र की कामना करती है.। साथ ही भाई भी बहन को उपहार देता है और एक दूसरे का मुंह मीठा करते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है