Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

महिंद्रा का ऑफ रोड व्हीकल Roxor है Jeep की नकल; अमेरिका में Ban की गई

महिंद्रा का ऑफ रोड व्हीकल Roxor है Jeep की नकल; अमेरिका में Ban की गई

- Advertisement -

नई दिल्ली। एक अमेरिकी नियामक ने फैसला दिया है कि महिंद्रा ऐंड महिंद्रा का ऑफ रोड व्हीकल Roxor फिएट क्रिसलर की Jeep Wrangler की नकल है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग ने Roxor व उसके पुर्ज़ों की बिक्री और आयात पर रोक लगाई है। इसके साथ ही महिंद्रा की ऑफ रोड व्हीकल Mahindra Roxor को अमेरिका में बैन कर दिया गया है। इस व्हीकल के अमेरिका में लॉन्च होने के बाद से ही Fiat और Mahindra के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है। फोर्ड का कहना है महिंद्रा की ऑफ रोड की स्टाइलिंग जीप रैंगलर की ब्रैंड इमेज पर बुरा असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के साथ हुई IMA की पासिंग आउट परेड, देश को मिले 333 अफसर

कोर्ट ने अमेरिका में Roxor किट्स के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया

बता दें कि फायट जीप की पैरेंट कंपनी है। मामले की सुनवाई कर रहे अमेरिका के एक कोर्ट ने अमेरिका में Roxor किट्स के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया है। महिंद्रा Roxor को बनाने के लिए कंपनी ने महिंद्रा थार को प्लेटफॉर्म बनाया है। हालांकि Roxor में कई सारे बदलाव किए गए हैं और इसका अगला हिस्सा जीप की डिज़ाइन लैंग्वेज पर आधारित है। महिंद्रा थार की तरह ही, Roxor भी एक बेसिक वीइकल है और इसमें कोई दरवाजा व छत नहीं है। जीप रैंगलर की नकल करने का आरोप इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन ने कोर्ट के उस फैसले को सही ठहराया जिसमें कोर्ट ने Roxor को रैंगलर की कॉपी बताया है। तकनीकी रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोर्ट के इस फैसले को बदल सकते हैं पर इसकी संभावना कम ही है।


यह भी पढ़ें: J&K: कुलगाम में सुरक्षाबलों तक पहुंचा Corona; CRPF के 31 जवान पाए गए संक्रमित

महिंद्रा Roxor को 15,999 डॉलर की कीमत पर US में लॉन्च किया गया था

रिपोर्ट्स के अनुसार Jeep Wrangler से अलग दिखने के लिए कंपनी ने Roxor की डिजाइन में बदलाव किया है। साथ ही कंपनी ने विवादित ग्रिल को भी रिप्लेस कर दिया है। नई महिंद्रा Roxor को 15,999 डॉलर की कीमत के साथ US में लॉन्च किया गया था। महिंद्रा Roxor ऑफ-रोड में एक 2.5 लीटर 4-सिलिंडर टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इस इंजन से 62 बीएचपी पावर जेनरेट होती है। जैसा कि अमेरिका में चलन है, रॉक्सर एक लेफ्ट-हैंडेड ड्राइव कार होगी। इसमें मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस कार को अमेरिका में भारत से इंपोर्ट किया जाएगा। महिंद्रा ने Roxor को नए रंगों में पेश किया गया है। इस कार को काफी हद तक कस्टमाइज़ किया जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है