Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

साबुन के बचे टुकड़ों से घर पर बनाएं Handwash, बहुत आसान है तरीका

सिंपल है तरीका, हर महीने के खर्चे से मिलेगी छुट्टी

साबुन के बचे टुकड़ों से घर पर बनाएं Handwash, बहुत आसान है तरीका

- Advertisement -

कोरोना काल में सबसे ज्यादा जरूरी है अपना बचाव। इसके लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हैंडवॉश (Handwash) भी सबसे जरूरी आदत है। लॉकडाउन के चलते कामी ठप है और महंगाई बढ़ रही है। डेली की जरूरत वाले सामान में अब हैंडवॉश का भी नाम जुड़ गया है। अब घर में जितने सदस्य होंगे वो बार-बार हाथ धोएंगे तो हैंडवॉश जल्दी खत्म होना ही है। ऐसे में आपकी जेब को थोड़ा राहत देने के लिए हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह घर पर ही बचे हुए साबुन के टुकड़ों (Pieces of soap) से हैंडवॉश बना सकते हैं …

ये भी पढे़ं – कहीं आपका Sanitizer नकली तो नहीं, इन तरीकों से घर पर ही करें टेस्ट

 

  • घर पर हैंडवॉश बनाने के लिए आपको सबसे पहले साफ पानी की जरूरत है। या तो आप वॉटर फ्यूरिफायर से लिए गए पानी का उपयोग करें या फिर पानी को उबालकर ठंडा कर लें और फिर उसे छानकर उपयोग में लें।
  • अब साबुन के बचे हुए टुकड़ों को मिक्सी में पीस लें या फिर कद्दूकस कर लें। कुछ आयुर्वेदिक साबुन को छोड़कर ज्यादातर साबुनों को आराम से कद्दूकस किया जा सकता है।
  • उबालकर ठंडे किए हुए पानी को या फिल्टर वॉटर (Filter water) को गैस पर गर्म होने के लिए रखें। जब इस पानी में उबाल आ जाए तो गैस बंद करें और इस पानी में पीसकर महीन किए गए साबुन के टुकड़ों को डाल दें।
  • पानी में साबुन के पिसे हुए टुकड़े डालते समय उन्हें एक हाथ से लगातार चलाते रहें। बेहतर होगा कि इसके लिए आप धातु के स्थान पर किसी लकड़ी की कड़छी या स्टिक का उपयोग करें। जब साबुन अच्छी तरह इस पानी में घुल जाएगा तो इसमें झाग आने लगेंगे।
  • आपको करीब 15 से 20 मिनट और इस मिश्रण को चलाते रहना है। इसके बाद आप इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। कम से कम 24 घंटे तक ऐसे ही रखा रहने देने के बाद यह घोल गाढ़ा हो जाएगा। आपका हैंडवॉश तैयार है। अब आप इसे बॉटल में भरकर उपयोग कर सकते हैं।
  • साबुन बनाते समय उसमें स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए ग्लिसरीन (Glycerin) और अन्य ऑयल्स का उपयोग किया जाता है। जब आप साबुन से हैंडवॉश बनाते हैं तो इस प्रॉसेस में एक बार फिर से ग्लिसरीन या ऑलिव ऑयल मिलाने की जरूरत होती है ताकि त्वचा खुश्क ना हो।
  • आप एक लीटर हैंडवॉश में एक छोटा स्पून ग्लिसरीन मिला सकते हैं। यदि ग्लिसरीन ना हो तो आधा चम्मच ऑलिव ऑयल का उपयोग किया जा सकता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है