इस दिवाली बनाएं यह रंगोली, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली पर रंगोली और दिए जलाए जाते हैं

इस दिवाली बनाएं यह रंगोली, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

- Advertisement -

नई दिल्ली। दिवाली की चका-चौंध में रंगोली का विशेष महत्व माना जाता है। क्योंकि मां लक्ष्मी रंगोली से खुश होती हैं। हम आज आपको कुछ ऐसी रंगोली के डिजाइन बताएंगे, जिनको अपने आंगन में सजाने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर जरूर बरसेगी। भगवान राम की अयोध्या वापसी पर लोगों ने उनके स्वागत में घरों को स्वच्छ कर फूलों की मदद से रंगोली सजाई थी, इसलिए तब से ही दिवाली पर रंगोली और दिए जलाए जाते हैं।

इस तरह बनाएं रंगोली

फूलों की रंगोलीः इस रंगोली को बनाने रंग-बिरंगे फूलों और पंखुड़ियों का प्रयोग कर रंगोली बनाएं। यह न केवल आंखों को खूबसूरत दिखाई देती है, बल्कि इसकी महक से आपका मन भी इस खूबसूरती को महसूस करने लगेगा। आमतौर पर दक्षिण भारत में इस तरह की रंगोली बनाई जाती है।

तैलीय रंगों की रंगोलीः तैलीय रंगों से बनाई रंगोली लंबे समय तक रहती है। इसे बार-बार बनाने की आवश्यकता नहीं होती। आप इसके लिए मनचाहे रंगों का इस्तेमाल कर मनचाही रंगोली घर के आंगन या फर्श पर बना सकते हैं।

आर्टिफिशियल रंगोलीः यह रंगोली सांचों से बनाई जाती है, जिसके लिए आपको हाथ से मेहनत करने की जरूररत नहीं होती। बस सांचे में रंग भरकर डिजाइन बना सकते हैं. यह रंगोली आपके लिए बनाना आसान भी होगा और समय की बचत भी होगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है