Covid-19 Update

2,01,210
मामले (हिमाचल)
1,95,611
मरीज ठीक हुए
3,447
मौत
30,134,445
मामले (भारत)
180,776,268
मामले (दुनिया)
×

सर्दियों में ये खाकर बनाएं अपनी हड्डियों को मजबूत

सर्दियों में ये खाकर बनाएं अपनी हड्डियों को मजबूत

- Advertisement -

ठंड का मौसम आते ही कुछ लोगों के जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है। दर्द इतना भयंकर होता है कि लोगों का उठना बैठना, चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता है। दवाओं के साथ अगर आप अपने खानपान की ओर ध्यान दें और ऐसे मौसम के अनुसार उनमें बदलाव लाएं तो कुछ हद तक दर्द ने निजात पाई जा सकती है।

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डायट में कैल्शियम युक्त चीजों को लेने के लिए कहा जाता है। इनमें सबसे ऊपर नाम आता है दूध का।दूध पीना बहुत जरूरी है इसके अलावा और भी कई ऐसी चीजें है जिनका सर्दियों में सेवन करके आप शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करते कर सकते हैं। इनसे आपको ठंड का सामना करने की ताकत तो मिलेगी ही साथ ही हड्डियों से जुड़े दर्द में भी आराम मिलेगा। जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें जिनको आप सर्दियों में खा सकते हैं….


सबसे पहले आप अपनी डाइट में दूध को शामिल करें। उसकी पोषकता बढ़ाने के लिए उसमें ड्राई फ्रूट्स मिला लें। बादाम खाने से भी हड्डियां मज़बूत होती हैं क्योंकि इसमें भी कैल्शियम पाया जाता है। अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो आप पनीर का सेवन कर सकते हैं। पनीर में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। पनीर का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम के साथ प्रोटीन की भी कमी पूरी हो जाती है जो हड्डियों को मज़बूती देता है। अगर आप पनीर के वास्तविक गुण को बनाए रखना चाहते हैं तो इसे ज़्यादा तेल में ना बनाएं। आप ग्रिल्ड करके इसे खा सकते हैं।

आप सोया दूध या टोफू का सेवन कर सकते हैं। इनका स्वाद दूध के स्वाद से काफी अलग होता है पर इनमें कैल्शियम की प्रचुरता पाई जाती है। अगर आप रोज़ाना दही को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये भी हड्डियों को प्रोटेक्ट करने का काम बखूबी करते हैं।आप चीनी की जगह इसमें जीरा पाउडर और नमक मिलाकर खा सकते हैं। एक कटोरी दही में 30 प्रतिशत कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन बी2 और बी12 होता है, इसलिए यदि आपको दूध नहीं पसंद तो आप दही खा सकते हैं।

संतरे के रस में भी विटामिन D मौजूद होता है। मगर कोशिश करें कि जूस में शुगर की मात्रा ज़्यादा ना हो।

फिश में मौजूद विटामिन भी हड्डियों से जुड़ी समस्या को दूर रखने में सहायता करते हैं। साथ ही सर्दियों में अंडा खाना भी काफी फायदेमंद होता है। आप बॉयल या फिर ऑमलेट के रूप में रोज़ाना एक अंडे का सेवन कर सकते हैं।

बीन्स कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। बीन्स की एक कटोरी में 24 प्रतिशत तक कैल्शियम होता है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करें। बढ़ती उम्र के लोगों के लिए मशरूम में उपस्थित विटामिन काफी लाभदायक होते हैं। आप सब्ज़ी, सूप या किसी और रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

पालक पालक में आयरन के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। आप सप्ताह में कम से कम तीन बार पालक का सेवन कर सकते हैं। भिंडी सिर्फ हड्डियों की मज़बूती के लिए ही नहीं, दांतों की सेहत के लिए भी बहुत असरकारक होते हैं। एक कटोरी भिंडी में 40 ग्राम कैल्शियम होता है। इसका सेवन आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

फिश ऑयल या कॉड लिवर तेल में विटामिन D मौजूद होता है। आप इसके लिए बाज़ार में मिलने वाले कैप्सूल भी ले सकते हैं।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है