Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

28 दिन में India भेजा जा सकता है भगोड़ा विजय माल्‍या; ब्रिटिश SC ने खारिज की याचिका

28 दिन में India भेजा जा सकता है भगोड़ा विजय माल्‍या; ब्रिटिश SC ने खारिज की याचिका

- Advertisement -

लंदन। यूनाइटेड किंगडम की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को भारत (India) में प्रत्यर्पण के खिलाफ भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या (Vijay Mallya) की याचिका खारिज कर दी। अब 28 दिन में माल्या का प्रत्यर्पण भारत में हो सकता है। गौरतलब है, माल्या अपने सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल कर चुका है, माल्या के पास कोई कानूनी रास्‍ता नहीं बचा है। अब यूके की गृह मंत्री प्रीति पटेल इस पर अंतिम फैसला करेंगी। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मामला अगर यूरोपियन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स (ECHR) में जाता है तो प्रत्यर्पण लटक सकता है।

लंदन हाईकोर्ट ने कहा था- उसे भारत में प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए

अगर वह इसे इस्तेमाल नहीं करता है तो उसे जल्द ही भारत लाया जा सकता है। वहीं अब ब्रिटेन के गृह सचिव को माल्‍या के प्रत्‍यर्पण के पेपर पर 28 दिन में हस्‍ताक्षर करना होगा। इसके बाद ब्रिटेन का गृह मंत्रालय भारत के अफसरों के साथ माल्‍या के प्रत्‍यर्पण के बारे में समन्‍वय करेगा। इससे पहले लंदन हाईकोर्ट के फैसले से पिछले महीने ही विजय माल्या को भारत भेजे जाने का रास्ता साफ हो गया था। हालांकि हाईकोर्ट के फैसले के बाद माल्या ने कहा था, ‘मैं स्वाभाविक रूप से इस फैसले से निराश हूं। मैं अपने वकील की सलाह पर आगे भी कानूनी प्रकिया जारी रखूंगा।’ लंदन हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि माल्या ने भारतीय बैंकों को धोखा दिया और उसे भारत में प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए।

पैसे ले लो और केस बंद कर दो

बता दें कि कारोबारी माल्या पर करीब 9,000 करोड़ रुपए की बैंक धोखाधड़ी का आरोप है। माल्या को भारत में भगोड़ा भी घोषित किया जा चुका है। उनको भारत की एजेंसियां काफी समय से तलाश कर रही हैं। वह काफी समय में लंदन में है। माल्या ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा था कि सरकार को कोविड-19 के राहत पैकेज के लिए बधाई। वे जितनी चाहें उतनी नकदी छाप सकते हैं, लेकिन क्या उन्‍हें मेरे जैसे एक छोटे सहयोगकर्ता की अनदेखी करनी चाहिए, जो सरकारी बैंकों का सारा बकाया पैसा वापस लौटाना चाहता है। माल्या ने कहा कि सरकार उसके पैसे को बिना शर्त ले ले और मामले को बंद कर दे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है