Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

अनूठी पहल: UPSC की तैयारी करने वालों को मंडी जिला प्रशासन का “समर्थन”

प्रशासनिक अधिकारी दिखा रहे यूपीएससी परीक्षा पास करने की इच्छा रखने वालों सही दिशा

अनूठी पहल:  UPSC की तैयारी करने वालों को मंडी जिला प्रशासन का “समर्थन”

- Advertisement -

मंडी। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ( UPSC) की परीक्षा भला कौन नहीं पास करना चाहेगा पर बड़ा सवाल यह होता है कि इसकी तैयारी कैसे और कहां से हो। यह भी सच है कि परीक्षा उतीर्ण करना कोई आसान बात नहीं। खासतौर पर तब, जब आपके पास न तो कोचिंग का कोई सहारा हो और न ही सही मार्गदर्शन मिल पा रहा हो। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला प्रशासन ( Mandi District Administration) की ओर से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए समर्थन (Samarthan) नाम से एक कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम के तहत जिला के प्रशासनिक अधिकारी यूपीएससी परीक्षा पास करने की इच्छा रखने वालों को निशुल्क मार्गदर्शन और काउंसलिंग ( Free guidance and counseling) दे रहे हैं।


यह भी पढ़ें: UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में Last Attempt वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

हर महीने के तीसरे बुधवार को दोपहर बाद लगती है क्लास


समर्थन कार्यक्रम को जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर शुरू किया है जिला प्रशासन हर महीने के तीसरे बुधवार को दोपहर बाद किसी एक शिक्षण संस्थान में समर्थन कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। प्रशासन की तरफ से वहां पर एक आईएएस, आईपीएस या अन्य प्रशासनिक अधिकारी को बतौर मार्गदर्शक भेजा जा रहा है। अधिकारी उपस्थित युवाओं व विद्यार्थियों को बताते हैं कि उन्होंने किस तरह से यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की और उसे उतीर्ण किया। यही नहीं उन्होंने जो गलतियां की थी उसे भावी पीढ़ी न करें, इस बारे में भी पूरा ज्ञान दिया जा रहा है। समर्थन कार्यक्रम के संचालन का दायित्व संभाल रहे आईएएस अधिकारी एडीसी मंडी जतिन लाल ने बताया कि इस कार्यक्रम को शुरू करने का यही उद्देश्य है कि युवाओं को सही और स्टीक जानकारी के लिए न भटकना पड़े।


वहीं इस कार्यक्रम में शामिल होने आ रहे युवा प्रशासन की इस पहल की जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। युवाओं का कहना है कि उन्हें इस कार्यक्रम से जो समर्थन मिल रहा है उसके दम पर वह अपनी परीक्षा की तैयारी को और गति देने में कामयाब हो रहे हैं। युवाओं ने इस नई पहल के लिए मंडी जिला प्रशासन का आभार भी जताया है।बता दें कि समर्थन का यह कार्यक्रम सिर्फ मंडी जिला प्रशासन द्वारा ही चलाया जा रहा है। खास बात यह भी है कि इसमें शामिल होने के लिए न तो किसी प्रकार के पंजीकरण की जरूरत है और न ही फीस की। हर महीने के तीसरे बुधवार को युवा प्रशासन द्वारा चिन्हित शिक्षण संस्थान में आकर इसका निशुल्क लाभ उठा सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है