×

Video : हवा में घुमाकर बांसुरी बजाता है ये शख्स, अद्भुत कला देखकर आप भी कहेंगे “वाह”

Video : हवा में घुमाकर बांसुरी बजाता है ये शख्स, अद्भुत कला देखकर आप भी कहेंगे “वाह”

- Advertisement -

नई दिल्ली। हमारे देश में प्रतिभा की कमी नहीं है। यहां एक से बढ़कर एक कलाकार है, जिन्होंने अपनी कला के जरिए सारी दुनिया को हैरान किया है। आज हम भी एक शख्स के बारे में आपको बताने वाले है जिसकी कला अद्भुत है सबको हैरान कर रही है। ये शख्स बांसुरी (Flute) बजाता है, लेकिन होठों पर रखकर नहीं बल्कि हवा में घुमाकर। जी हां आपने सही पढ़ा, ये शख्स बांसुरी को हवा में हिलाकर उससे मधुर आवाज निकालता है।


यह भी पढ़ें:सात साल की बच्ची अपनी सर्जरी के लिए जुटा रही पैसे, बेकरी में बेच रही नींबू पानी

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले (Narayanpur district of Chhattisgarh) के गढ़ बेंगाल गांव में रहने वाले 42 वर्षीय मनीराम इल कला के मास्टर हैं। यह बांस से कई तरह की चीजें बनाते हैं। उन्हीं में से एक है ये बांसुरी, जिसे वह एकदम अनोखे ढंग से बजाते भी हैं। पीपुल्स अर्काइव ऑफ़ रूरल इंडिया ने ट्विटर पर मनीराम मंडावी की एक छोटी क्लिप शेयर की है जिसमें वह बांसुरी को हवा में हिलाकर बजाने की अवधारणा को विस्तार से बता रहे हैं।

बांसुरी बनाने वाले मनीराम बताते हैं कि इसका इस्तेमाल ना केवल संगीत पैदा करने के लिए किया जाता था, बल्कि अपनी यात्राओं के दौरान जंगली जानवरों को भगाने के लिए भी किया जाता था। जब हम जंगल (कुछ आदिवासी समुदायों की परंपरा) में जाते हैं। यदि आप इन बांसुरी को झुलाते हैं तो जानवर आपसे दूर रहते हैं।

यह भी पढ़ें:इस कहते हैं शुद्ध देसी जुगाड़, वीडियो देख आप भी कहेंगे क्या बात है

एक बांसुरी को बनाने के लिए मनीराम को कई घंटे लगते हैं, लेकिन जब वह उसे किसी एक्जिबीशन में भी ले जाते हैं, तो उन्हें उनकी मेहनत का सही दाम नहीं मिलता। मनीराम ने ये काम करीब तीन दशक पहले शुरू किया था। उन्होंने बांस पर कलाकारी की ये कला अपने उस्ताद मंदार सिंह मंडावी से सीखी थी। वीडियो देखकर लोग उनकी कला के कायल हो गए हैं औऱ जमकर तारीफ कर रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है