रोज अंडे खाने से तेज होता है दिमाग, शोध में हुआ खुलासा

मानसिक क्षमताओं में होता है सुधार, अन्य रोग भी होते हैं दूर

रोज अंडे खाने से तेज होता है दिमाग, शोध में हुआ खुलासा

- Advertisement -

अंडे (Eggs) खाने से आदमी का दिमाग बढ़ता है। इस संबंध में एक नया शोध (New research) हुआ है। यह शोध न्यूट्रीशनल न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन में 18 से 75 वर्ष की आयु के बीच के 79 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इसमें सामने आया कि अंडे शरीर को लाभ तो पहुंचाते ही हैं साथ में दिमाग को भी बढ़ाते हैं। रोज अंडे खाने से आपके संज्ञानात्मक कार्य अर्थात सोचने, तर्क करने, याद रखने, समस्या समाधान, निर्णय लेने सहित कई मानसिक क्षमताओं में भारी सुधार हो सकता है। अंडे खाने के बाद प्रतिभागियों को एंटी-क्यू रिएक्शन (anti-cue reaction) में काफी सुधार देखने को मिला। अंडे मानसिक क्षमताओं को निखार देते हैं।

यह भी पढ़ें:मोटापे से परेशान हैं तो चाय बनाते वक्त डालिए सौंफ, अजवाइन

ये पोषक तत्व मानसिक क्षमताओं के लिए बहुत बेहतर होते हैं। इसके अलावा हमें सब्जियां भी खानी चाहिए। शोधकर्ताओं ने कहा है कि जब हम अपनी मानसिक क्षमताओं के बारे में बात करते हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि हम अपने शरीर को कितनी बार इंधन दे रहे हैं। ऐसे में अंडे खाना एक ईंधन की तरह काम करता है। इससे हमारा दिमाग तेज होता है। अंडे खाने से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

eggs

eggs

इसमें एनडब्ल्यू टी-03 (NW T-03) को एक प्रोटीन माना गया है। बावजूद इसके यह कहना पाना मुश्किल है कि क्या अंडे के प्रोटीन से वास्तव में ही लाभ मिलता है। क्योंकि इसके अतिरिक्त अंडे में अन्य घटक भी होते हैं जो शरीर को लाभ देते हैं। यह प्रोटीन विशेष रूप से अंडे की जर्दी के भीतर मौजूद होता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि अंडे की जर्दी में मूल्यवान और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जैसे कि कोलीन ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आदि।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है