Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

जानें: गर्भ ठहरने पर कितने दिन बाद होती है महिलाओं को उल्टी, करें ये उपाय

जानें: गर्भ ठहरने पर कितने दिन बाद होती है महिलाओं को उल्टी, करें ये उपाय

- Advertisement -

नई दिल्ली। मां बनाना एक बेहद खुबसुरत अहसास होता हैं। जब कोई महिला गर्भवती (pregnant Woman) होती हैं तो गर्भावस्था में उसे उल्टी आने की समस्या होती हैं। लेकिन वैसी महिलाएं जो बच्चे की प्लानिंग कर रही होती हैं उनके मन में इस बात की चिंता रहती हैं की गर्भधारण के कितने दिन बाद उल्टी (Vomiting) हो सकती हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंट होने के कितने दिनों बाद तक उल्टियां आती है। मां बनना किसी भी महिला के लिए किसी जंग से कम नहीं होता है। पूरी गर्भावस्था में महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव (Hormonal changes) होते रहते हैं। जिसके कारण महिला को उल्टी की शिकायत होना आम बात होती है।

 


यह भी पढ़ें-   डीएल-आरसी न होने पर भी नहीं कटेगा चलान, बस डाउनलोड करें ये ऐप

 

प्रेग्नेंसी के समय उल्टी आने का कारण शरीर में प्रेगनेंसी हार्मोन का बनना होता है। यह माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के समय उल्टी आना अच्छा माना जाता है। कुछ महिला ऐसी होती है जिन्हें यह परेशानी सुबह के समय महसूस होती है। और कुछ महिला ऐसी होती है जिन्हें यह समस्या बिल्कुल भी नहीं होता है। यह समस्या आपके हार्मोन पर निर्भर करती है। जैसे की उलटी की समस्या कई महिलाओ को यह प्रेगनेंसी के शुरूआती तीन महीने में रहती है, इसे मॉर्निंग सिकनेस भी कहा जाता है। कुछ महिलाओं को गर्भ ठहरने के 1 से 2 महीने बाद जब उनके गर्भ पूरी तरह से विकसित हो जाता है। तब महिलाओं को उल्टी की समस्या होती है। यह उल्टी की समस्या महिलाओं के पेट में बनने वाला गैस और कब्ज के कारण होता है।

प्रेग्नेंट महिला को रात को काले चने भिगोकर रखना चाहिए। और सुबह उठकर नियमित इस पानी का सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंट महिला को इससे फायदा मिलता है। दिन में दो से तीन बार आंवले का मुरब्बा खाने से भी आपको राहत मिलती है। अदरक को पीसकर उसकी महक सूंघते हैं तो आपको अच्छा महसूस होता है। जब भी आपको उल्टी आने लगे तभी आपको ऐसा करना चाहिए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है