- Advertisement -

रातों रात लखपति बन गए ये कर्मचारी, जानिए क्यों?

Many employees at Flipkart become dollar millionaires

0

- Advertisement -

बेंगलुरु। वालमार्ट के हाथों बिकने के बावजूद फ्लिप्कार्ट के 3000 कर्मचारी रातों रात लखपति हो गए हैं। इन कर्मचारियों ने कंपनी के शेयर खरीदे हुए थे। बुधवार को जैसे ही फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक और CEO बिन्नी बंसल कर्मचारियों के शेयरों को 100 फ़ीसदी खरीदने का ऐलान किया तो कई कर्मचारी ख़ुशी से झूम उठे। फ्लिपकार्ट के कुल 10000 कर्मचारियों में से 3000 के पास कंपनी के शेयर हैं।

अब इन शेयर्स में से प्रत्येक की कीमत 10000 रुपये की हो चुकी है। लखपति बनने वाले ज्यादातर कर्मचारी फ्लिपकार्ट के बड़े अधिकारी हैं। इनमें से कई ने फ्लिपकार्ट के कुछ बेहरतरीन Apps बनाये हैं, अब जाकर इन कर्मचारियों को अपनी मेहनत का फायदा मिला है। फिर भी अपने कर्मचारियों को रातों-रात लखपति और अरबपति बनाने में फ्लिपकार्ट अभी भी इनफ़ोसिस से कई कदम पीछे है। इनफ़ोसिस ने 1990 से साल 2000 के बीच 20000 से ज्यादा लखपति खड़े किये हैं। फिर भी, कभी 2 BHK के मकान से शुरू हुए इस ऑनलाइन प्लेटफार्म से 14 हज़ार वर्ग फीट से ज्यादा बड़े ऑफिस स्पेस तक का सफ़र तय किया है।

अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी वालमार्ट ने पिछले दिनों फ्लिपकार्ट का 77 फीसदी हिस्सा खरीदने की घोषणा की थी। इस खरीदी से भारतीय बाज़ार और छोटी ऑनलाइन ई कॉमर्स प्लेटफार्म में डर फ़ैल गया है. ऐसा इसलिए, क्योंकि वालमार्ट जैसी बड़ी कंपनी बाज़ार में पैर ज़माने के लिए उत्पादों को सस्ते से सस्ते दाम पर बेचने की कोशिश करेगी। इससे छोटे दुकानदारों को खासा नुक्सान होने की आशंका जताई जा रही है।

- Advertisement -

Leave A Reply