Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

बारिश-बर्फबारी का सितम, 5 एनएच सहित 265 सड़कें बंद-जाने कल का हाल

बारिश-बर्फबारी का सितम, 5 एनएच सहित 265 सड़कें बंद-जाने कल का हाल

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में सोमवार शाम से ही बारिश और बर्फबारी (Rain and snowfall) का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के ऊंचाई और मध्य पर्वतीय इलाकों में जमकर बारिश और बर्फबारी हो रही है, जिससे लोगों की मुशिकलें भी बढ़ना शुरू हो गई हैं। मौसम विभाग की मानें तो 29 जनवरी को भी प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। मौसम विशेषज्ञों ने मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के छह जिलों बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। कांगड़ा, चंबा, शिमला, सिरमौर, सोलन व किन्‍नौर में मौसम के तेवर कड़े रहेंगे। प्रदेश भर में मंगलवार को हुई बर्फबारी के चलते अब तक पांच एनएच के अलावा एक स्टेट हाईवे और 265 सड़कें बंद हो चुकी हैं। वहीं 170 बिजली ट्रांसफार्मर और दो पेयजल स्कीमें इस बारिश और बर्फबारी से प्रभावित हुई हैं।

बता दें कि मौसम विभाग ने अगले 30 जनवरी तक प्रदेश भर में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। मंगलवार को शिमला (Shimla) में ऊपरी इलाकों में भारी हिमपात हो रहा है। ऐसे में शिमला से आगे कुफरी और फागु मार्ग को फिसलन के कारण पुलिस ने बंद कर दिया है। वहीं नारकंडा के हाटु पीक पर लगभग एक फीट ताजा बर्फ दर्ज की गई है, नारकंडा में भी आधा फीट बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। मौसम विभाग की माने तो अभी एक दिन और बर्फबारी की संभावना है। नारकंडा घूमने आए सैलानियों ने बर्फ के बीच खूब अठखेलियां की और साथ ही सेल्फियां लेते में नजर आए। बर्फबारी से नारकंडा-थानेदार, ननखड़ी, बाघी, हाटू की सड़कें पूरी तरह से बंद हो गई, जबकि शिमला-रामपुर के लिए बसें वाया बसंतपुर होकर भेजी गई। कांगड़ा की धौलाधार पर्वत श्रृंखला पर भी भारी बर्फबारी का दौर जारी है। गलू और धर्मकोट तक बर्फ पहुंच गई है।

 

लाहुल में एक से डेढ़ फिट बर्फ

इसी तरह से पर्यटन नगरी मनाली में में भी मंगलवार को मौसम ने अपना रूख बदल लिया और मनाली के मॉल रोड सहित आसपास के क्षेत्रों में बर्फबारी से सैलानियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। मनाली के सोलंगनाला, नेहरु कुण्ड, गुलाबा, मढ़ी, सहित आसपास के क्षेत्रों में जमकर बर्फ़बारी हुई। मौसम के बदले मिज़ाज से एक बार फिर समूची घाटी ठंड की चपेट में आ गई है।

वहीं कुल्लू में ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है। जिला लाहुल स्पीति में बीती रात से हो रही भारी बर्फबारी का सिलसिला मंगलवार को भी दिन भर जारी रहा। घाटी के चन्द्रा वैली में डेढ़ फीट तक ताजा बर्फ पड़ चुकी है। डीसी लाहुल स्पीति केके सरोच ने बताया कि घाटी में भारी बर्फबारी के चलते हिमखंडों के गिरने की संभावना बनी हुई है।


उन्होंने बताया कि निर्माणाधीन अटल टनल के उत्तर व दक्षिण छोर पर भारी बर्फबारी के कारण हिमखंडों के गिरने का खतरा बना हुआ है। उन्होंने घाटी के लोगों से भारी बर्फबारी के चलते निर्माणाधीन अटल टनल की तरफ न जाने की अपील की है। वहीं, किन्नौर के रिकांगपिओ में ताजा हिमपात हो रहा है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है