Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

आज से बदले गैस सिलेंडर के दामों से लेकर बैंक से जुडे़ कई नियम, पढ़ें पूरी खबर

आज से बदले गैस सिलेंडर के दामों से लेकर बैंक से जुडे़ कई नियम, पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच पहली मई यानी आज से बहुत कुछ बदल गया है। ये जो बदलाव हुए हैं इससे आम आदमी की जेब पर काफी असर पड़ेगा क्योंकि ये बदलवा जुड़े हैं LPG सिलेंडर और बैंकिंग सेवाओं से। इसी के साथ कोरोना वैक्सीनेशन से भी जुड़े कुछ नियम हैं। तो आपको बताते हैं आज से हुए बदलावों के बारे में विस्तार से –

 

ये भी पढे़ं – बदल रहा है LPG की बुकिंग का तरीका ! कहीं से भी Refill कर सकेंगे सिलेंडर

18 साल से ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन

कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के बीच आज से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। इस तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। तीसरे चरण के वैक्सीन अभियान में सरकार ने कई नियम बदले है और कई नए नियम भी लाए हैं। इस बार सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है। हालांकि कई राज्यों में टीकाकरण शुरू नहीं हो पाएगा लेकिन कुछ राज्यों इसे आज से शुरू कर दिया जाएगा।

 

इस महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

मई में बैंक (Bank) कुल 12 दिन बंद रहेंगे। पहली मई को महाराष्ट्र दिन/मई डे है। इस दिन मजदूर दिवस मनाया जाता है। इस दिन कुछ राज्यों के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 2 मई को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। RBI की बेवसाइट के मुताबिक, मई में कुल 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं। बता दें कि सभी राज्‍यों में 5 दिन छुट्टी नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं।

 

 

LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव

जैसा कि आप जानते ही है कि तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर के दाम को तय करती हैं। ऐसे में आज से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। ये बढ़ भी सकती है और घट भी हो सकती हैं।

Axis bank में महंगी होंगी कुछ सेवाएं

अगर आपका Axis Bank में सैलरी या सेविंग्स अकाउंट है तो आपके लिए बुरी खबर है। Axis Bank ने पहली मई से अपनी कई सेवाओं को महंगा करने का ऐलान कर दिया है। इसमें ATM से कैश निकालने पर लगने वाले चार्ज से लेकर मिनिमम बैलेंस चार्ज तक बढ़ा दिए हैं।

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Aarogya Sanjeevani Policy) का भी इंश्योरेंस रेगलुटेर ने दायरा बढ़ाया है। अब सभी कंपनियों को 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का MANDATORY INSURANCE POLICY के प्रोडक्ट ग्राहकों को ऑफर करने होंगे। बीते साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही था और जुलाई में IRDAI ने लिमिट बढ़ाने की एच्छिक छूट दी थी लेकिन सभी कंपनियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। अब उन्‍हें पहली मई तक ऐसी पॉलिसी लॉन्‍च करने को कहा गया है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है