Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

Map पास करवाने में बीते 6 Month, सोचो घर कब बनेगा

Map पास करवाने में बीते 6 Month, सोचो घर कब बनेगा

- Advertisement -

धर्मशाला। नगर निगम धर्मशाला में घर बनाना तो दूर अब लोगों को नक्शे पास करवाने में पसीने छूट रहे हैं। आलम यह है कि 6 महीने पहले किए गए आवेदन को आज दिन तक स्वीकृति नहीं मिल पाई है। बहरहाल, नगर निगम धर्मशाला में नया घर बनाने का सपना साकार करने में निगम कर्मियों की सुस्त कार्यप्रणाली आड़े भी आ रही है।

  • नगर निगम धर्मशाला में कर्मचारियों की सुस्ती पड़ रही भारी
  • अब तक 185 आवेदनों में 70 ही हो पाए पास

इसका नतीजा यह है कि नगर निगम के दायरे में घर बनाने वाले लोगों को घर का नक्शा पास करवाने में ही ढेरों दिक्कतें झेलनी पड़ रही है। निगम की सुस्ती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विगत छह माह में नक्शे पास करवाने के जो आवेदन नगर निगम तक पहुंचे उनमें से आधे से भी कम आवेदनों को ही स्वीकृति मिल पाई है।  जानकारी के अनुसार नगर निगम को सितंबर 2016 से फरवरी माह तक नक्शे पास करवाने के 185 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से अभी तक मात्र 70 नक्शे ही पास हो पाए हैं, जबकि 30 आवेदनों पर कार्रवाई की जा रही है और 85 आवेदनकर्ताओं को औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है।


यही नहीं अब नगर निगम प्रशासन इसी सप्ताह 35 नक्शे और पास करने का दावा कर रहा है। धर्मशाला के नगर निगम बनने के बाद भी कुछ माह तक नए भवनों के नक्शे पास करने का जिम्मा टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के पास था, जबकि नियमानुसार नगर निगम क्षेत्र में नक्शे पास करने का कार्य नगर निगम प्रशासन द्वारा ही किया जाता है। ऐसे में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने 31 अगस्त 2016 तक उनके पास आए आवेदनों को निपटाकर नक्शे पास करने की पावर नगर निगम को दे दी है, लेकिन नगर निगम की उदासीनता के चलते चलते कई शहरवासी पिछले चार से छह माह तक भवनों के नक्शे पास होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि नगर निगम प्रशासन इस कार्य में तेजी लाने की बात कह रहा है, लेकिन यह कार्य कब तक गति पकड़ेगा, यह कहना अभी मुश्किल है। गौरतलब है कि नगर निगम में पहले से ही स्टाफ की कमी बनी हुई है,हालांकि धीरे-धीरे स्टाफ की कमी दूर हो रही है, लेकिन नगर निगम को वांछित स्टाफ उपलब्ध होने में अभी समय लग सकता है।

इस बारे में टाउन एंड कंट्री प्लानर धर्मशाला आशा मेहता का कहना है कि टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के पास जो आवेदन आए थे,उन्हें विभाग ने 31 अगस्त 2016 तक निपटाकर नक्शे पास करने की पावर नगर निगम को दे दी है। 1 सितंबर 2016 से नक्शे पास करने का कार्य नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। वहीं नगर निगम के डिप्टी मेयर देवेंद्र जग्गी का कहना है कि नगर निगम को अब तक नक्शों से संबंधित 185 आवेदन मिले थे, जिनमें से 70 को क्लीयर कर दिया गया है, जबकि 30 में नाममात्र कमियां हैं, जिन्हें शीघ्र क्लीयर कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त 85 आवेदनकर्ताओं को औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है, क्योंकि उनके आवेदनों में कुछ कमियां थी। इसी सप्ताह 35 और आवेदनों को क्लीयर कर दिया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है