Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

Himachal में शुरू हुई कलरीपायटुट मार्शल आर्ट की Training

Himachal में शुरू हुई कलरीपायटुट मार्शल आर्ट की Training

- Advertisement -

मंडी। मार्शल आर्ट में कराटे, कुम्फू और ताइक्वांडो के जनक माने जाने वाले कलरीपायटुट मार्शल आर्ट का अब प्रदेश में प्रशिक्षण हासिल हो पाएगा। कराटे के क्षेत्र से जुड़े लोगों ने आल इंडिया कलरीपायटुट फैडरेशन के साथ मिलकर प्रदेश में मार्शल आर्ट की इस कला के प्रशिक्षण को शुरू कर दिया है। शुरूआत हुई है मंडी के विश्वकर्मा मंदिर से। यहां पर कलरीपायटुट मार्शल आर्ट को लेकर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश भर से आए लगभग 60 कराटे प्रशिक्षु भाग ले रहे हैं।

  • विश्वकर्मा मंदिर में किया जा रहा है दो दिवसीय सेमिनार
  • कल्लरीपयट्टू मार्शल आर्ट एसोसिएशन करवा रही है आयोजन

इन प्रशिक्षुओं को केरल से आए सेन्सई शाजी एस. कोटारम प्रशिक्षण देने के लिए यहां आए हुए हैं। शाजी एस. कोटारम ने बताया कि कलरीपायटुट मार्शल आर्ट देश की सबसे पुरानी मार्शल आर्ट पद्दति है। उन्होंने बताया कि आल इंडिया कलरीपायटुट फैडरेशन के साथ इस वक्त देश के 26 राज्य जुड़े हुए हैं और वहां पर इस कला का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब हिमाचल प्रदेश में भी इसकी शुरुआत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद दिसंबर महीने में इससे संबंधित एक परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा।

कोटारम ने हिमाचल प्रदेश कलरीपायटुट मार्शल आर्ट एसोसिएशन को नई शुरुआत करने पर बधाई दी और हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया। वहीं एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष जोगिंद्र सिंह आजाद ने बताया कि इस कला को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस खेल को ओलंपिक में भी शामिल किया गया है, ताकि अधिक से अधिक खिलाड़ियों को इसका लाभ मिल सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है