इस एक वजह से मारुति ने बंद किया इस दमदार गाड़ी का प्रॉडक्शन

दिसंबर से नहीं होगी इसकी बुकिंग, आएगा नया वैरिएंट

इस एक वजह से मारुति ने बंद किया इस दमदार गाड़ी का प्रॉडक्शन

- Advertisement -

नई दिल्ली मारुति ने पहाड़ी रास्तों पर अपने सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय मॉडल जिप्सी का प्रॉडक्शन बबंद करने का फैसला किया है। जिप्सी को उसके तेज पिक अप और 4 व्हील ड्राइव के कारण पुलिस और आर्मी बेहद पसंद करती है। अब कंपनी 30 साल के लंबे सफर के बाद इसका प्रॉडक्शन बंद होने जा रही है। दिसंबर के बाद इसकी बुकिंग नहीं ली जाएगी।

कंपनी इस कार को सुजुकी जिम्नी से रिप्लेस करेगी। इस कार की सबसे खास बात ये है कि 1985 से लेकर अब तक इस कार के लुक में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया। इसका लुक, डिजाइन, डायमेंशन हमेशा एक जैसा ही रहा। मजबूत बॉडी और दमदार इंजन को देखकर ही भारतीय सेना ने इसे अपने बेड़े में शामिल किया जो आज भी सेना के लिए काम कर रही है।

यह है जिप्सी का प्रॉडक्शन रोकने की वजह

नए एमिशन रूल्स आने के बाद कंपनी ने अब इसके प्रोडक्शन को बंद करने का फैसला लिया है। नए रूल्स के अनुसार जिप्सी में कई सारे बदलाव करने होंगे, जिसमें BS6 कंपाइलेंट इंजन, एयरबैग्स, ABS जैसे फीचर्स एड करना होगा। इससे इसकी कीमत और बढ़स जाएगी। फिलहाल इसकी कीमत 7.5 लाख रुपए है जिसमें न तो एसी है, न ही पावर स्टीयरिंग। पहले इस कार को 1.0 लीटर के इंजन के साथ लॉन्च किया गया जिसके बाद इसमें 1.3 लीटर का G13BA कार्ब्युरेटर इंजन लगाया गया। फिलहाल जिप्सी में 1.3 लीटर का G13BA लगा है जो BS4 एमिशन नॉर्म्स को फॉलो करता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है