Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

मैट्रिक पास किसान ने बनाया सस्ता पॉवर टिलर, खेतों की बिजाई के लिए उपयोगी, वजन भी कम

मैट्रिक पास किसान ने बनाया सस्ता पॉवर टिलर, खेतों की बिजाई के लिए उपयोगी, वजन भी कम

- Advertisement -

हमीरपुर। मेहनत और लगन से काम किया जाए तो इंसान मुकाल हासिल कर ही लेता है। झनियारा के राजेश कुमार मैट्रिक पास (Matric pass) हैं लेकिन उन्होंने जो काम कर दिखाया है कोई इंजीनियर भी न कर पाए। राजेश कुमार ने करीब चार साल के बाद कड़ी मेहनत और लग्न के दम पर सस्ता पॉवर टिलर (Cheap power tiller) तैयार किया है। उन्होंने एक छोटा ट्रैक्टर तैयार किया है जो कि कैरोसीन से लेकर पैट्रोल दोनों से काम करेगा। ये छोटा ट्रैक्टर नंदी किसानों को खेतों की बिजाई के लिए काम आएगा और ढलान वाले खेतों में भी ये बखूबी से काम करेगा।


यह भी पढ़ें: नाहन : निजी बस और बाइक में जोरदार टक्कर, दो घायल, महिला गंभीर


इतना ही नहीं छोटे से ट्रैक्टर नंदी का वजन भी ज्यादा नहीं है और कम बजट में यह ट्रैक्टर (Tractor) अब बाजार में उपलब्ध है। राजेश कुमार की मानें तो जब भी पहाड़ी इलाकों में काम करने के लिए गए हैं तो ट्रैक्टर न पहुंचने से खेतीबाड़ी करने में दिक्कतें पेश आती थीं। यही सोच कर छोटा ट्रैक्टर नंदी बनाने का आइडिया उनके दिमाग में आया। दसवीं पास राजेश कुमार का आइडिया काम आया। बाजार में इस छोटे ट्रैक्टर को देख हर कोई हैरान है। डेढ़ हॉर्स पॉवर इंजन के इस टिलर की बाजार कीमत महज 33 हजार रुपये है। जबकि पांच एचपी इंजन वाले पॉवर टिलर की कीमत 45 हजार रुपये है। अगर यह प्रोजेक्ट स्वावलंबन योजना में शामिल होता है तो इसे बनाने वाले व्यक्ति को स्कीम के तहत 25 फीसदी अनुदान और अन्य सुविधाएं मिल सकती हैं।

उद्योग विभाग के प्रबंधक प्रितूश चौहान ने बताया कि राजेश कुमार के द्वारा बनाए गए छोटे ट्रैक्टर के आइडिया को भेजा जाएगा और प्रैक्टिकल शेप में तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आइडिया इंप्रूव होते ही इसे बाजार में पूरी तरह से उतारा जाएगा। एक्सटेंशन आफिसर इंडस्ट्ररी प्रवेश कुमार ने बताया कि छोटा ट्रैक्टर नंदी किसी भी खेत में जा सकता है और खेतों की बिजाई कर सकता है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत केस को डाला गया है। इसके सर्टिफाइड होने के बाद किसी कंपनी के साथ एमओयू साइन करने की योजना है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है