Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

पहलः अब घरेलू विवाद भी सुलझाएगा MC Dharamshala

पहलः अब घरेलू विवाद भी सुलझाएगा MC Dharamshala

- Advertisement -

MC Dharmashala: फ्री काउंसलिंग सेंटर  के लिए 2.70 करोड़ के बजट का किया प्रावधान

MC Dharmashala: धर्मशाला। प्रदेश का दूसरा नगर निगम धर्मशाला अब पारिवारिक विवादों को भी सुलझाएगा। इस दिशा में प्रयास करते हुए नगर निगम ने फ्री काउंसलिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए निगम ने बजट में 2.70 करोड़ के बजट का प्रावधान भी कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार फ्री काउंसलिंग सेंटर में प्रोफेशनल काउंसलर तैनात किए जाएंगे। फ्री काउंसलिंग सेंटर के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है तथा शीघ्र अन्य औपचारिकताएं पूर्ण कर इसके लिए भवन निर्माण और काउंसलर नियुक्ति का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

बढ़ रहे हैं घरेलू हिंसा और विवाद के मामले

वर्तमान में घरेलू विवाद के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पुलिस के पास भी प्रतिदिन ऐसे मामले पहुंचते हैं। नगर निगम क्षेत्र में भी ऐसे मामले सामने आते हैं, ऐसे में नगर निगम ऐसे मामलों को निपटारे के लिए फ्री काउंसलिंग सेंटर स्थापित करने जा रही है। कई बार देखा जाता है कि घरेलू हिंसा और विवाद के मामले सामने आने पर परिवारों के टूटने की नौबत आ जाती है। ऐसे में कई लोग पंचायतों व शहरी निकायों का सहारा लेते हैं। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए नगर निगम फ्री काउंसलिंग सेंटर स्थापित करने जा रही है। गौरतलब है कि नगर निगम धर्मशाला की मेयर रजनी व्यास पूर्व में सामाजिक संस्था जागोरी से जुड़ी रही हैं और संस्था के तहत संचालित होने वाली नारी अदालत का संचालन भी कर चुकी हैं।

प्रोफेशनल काउंसलर होंगे तैनातः रजनी

रजनी व्यास द्वारा पहले भी ऐसे कई घरेलू हिंसा व पारिवारिक विवादों को सुलझाया गया है। ऐसे में इस तरह की समस्याओं को भांपते हुए उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में फ्री काउंसलिंग सेंटर स्थापित करने की प्रपोजल तैयार की थी, जिस पर नगर निगम की बैठक में चर्चा उपरांत सेंटर स्थापना का निर्णय लेकर इसके लिए बजट प्रावधान किया गया है। इस बारे में नगर निगम की मेयर रजनी व्यास का कहना है कि नगर निगम में फ्री काउंसलिंग सेंटर स्थापित किया जा रहा है। जिसके लिए बजट में 2.70 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस सेंटर के माध्यम से पारिवारिक विवादों को सुलझाया जाएगा। इसके लिए प्रोफेशनल काउंसलर तैनात किए जाएंगे। जिसकी प्रकिया शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – BBA-BCA के लिए 20 June तक करें आवेदन

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है