Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

स्मार्ट सिटी Concept Paper पर चर्चाः प्रोजेक्ट की कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश

स्मार्ट सिटी Concept Paper पर चर्चाः प्रोजेक्ट की कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश

- Advertisement -

 शिमला। स्मार्ट सिटी शिमला के कांसेप्ट पेपर को तैयार करने में जुटे नगर निगम के अधिकारियों ने आज इस पर मंथन किया। अधिकारियों ने आज यहां बैठक कर उन कांसेप्ट पेपर पर चर्चा की, जिनका काम अभी तक अधूरा है और इसमें रही कमियों को दूर करने पर विचार विमर्श किया। नगर निगम के आयुक्त जीसी नेगी और नगर निगम के संयुक्त आयुक्त और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के नोडल ऑफिसर प्रशांत सरकैक की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में प्रोजेक्ट तैयार करने को लेकर कमियों को जल्द दूर करने को कहा गया।

बैठक में शिमला शहर में परिवहन व्यवस्था को कैसे बेहतर करनी है, उस पर भी चर्चा हुई। इसके साथ-साथ पार्किंग लोकेशन, ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त करने पर भी विचार विमर्श किया गया। साथ ही कहा गया कि इसके लिए कांसेप्ट पेपर को जल्द तैयार किया जाए। बस स्टैंड में फ्री वाईफाई सुविधा देने और सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे और इसका सारा नियंत्रण सेंट्रल सिस्टम में होगा। वहीं, इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सिस्टम स्थापित करने पर भी चर्चा की। क्योंकि जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन भी आ रहे हैं। इसके लिए प्रोजेक्ट में बजट का अलग से प्रावधान करने तो कहा गया।

बैठक में फायर वार्निंग सिस्टम को तैयार करने पर भी हुई चर्चा

बैठक में फायर वार्निंग सिस्टम को तैयार करने पर भी चर्चा की। इस दौरान हैरीटेज भवनों, के साथ साथ महत्वपूर्ण भवनों की सुरक्षा को लेकर फायर सैंसर लगाने पर भी चर्चा हुई। बैठक में कहा गया कि सभी ऐसे भवनों की सूची तैयार करने को कहा गया और एक भवन में कितने सैंसर लगेंगे, उसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में तैयार करने को कहा गया। इसके साथ-साथ बैठक में लिफ्ट और एस्केलेटर को लेकर भी चर्चा की गई और इनके प्रस्ताव को स्टडी करने का निर्णय लिया गया। बैठक में वाटर सप्लाई सिस्टम पर चर्चा की गई कहा गया कि इसमें ही फायर हाइड्रेंट सिस्टम रखने का प्रावधान किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी के नोडल ऑफिसर प्रशांत सरकैक ने कहा कि स्मार्ट सिटी के 15 कांसेप्ट पेपर तैयार हो गए हैं और बाकी का कार्य प्रगति पर है। आज उनकी बैठक भी इसी मुद्दे पर थी और इसमें कई विभागों के अफसरों के साथ इस संबंध में चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास जल्द से जल्द कार्य को आगे बढ़ाया जाए, ताकि डीपीआर मंजूर हो सके और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर फिर आगे कार्य शुरू हो सके। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है