Expand

कौल की मानें तो…टांडा में खुलेगा EYE बैंक

कौल की मानें तो…टांडा में खुलेगा EYE बैंक

- Advertisement -

कांगड़ा। डॉ राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में जल्द ही नेत्र बैंक खोला जाएगा, अगर स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर की कही बात पर विश्वास करें। क्योंकि यह नेत्र बैंक वर्षों से लटकता चला आ रहा है। खैर आज रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग परिषद की बैठक में कौल सिंह ठाकुर ने इस बात की जानकारी दी है। बैठक में समिति के वर्ष 2016.17 के लिए अनुमानित 24 करोड़ 96 लाख रुपये के बजट को स्वीकृति प्रदान की गई। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टांडा के सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में हृदय रोग पीड़ितों की सुविधा के लिए अति शीघ्र कैथ लैब सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस सुविधा के लिए लगभग 5 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। अस्पताल में पुराने 5 ऑपरेशन थियेटरों को मॉडयूलर ऑपरेशन थियेटर के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में शीघ्र ही रेडिएशन सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।

rks3मुख्य गेट पर निशुल्क दवाइयों का लगेगा बोर्ड

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टांडा अस्पताल में गरीब रोगियों की सुविधा एवं कल्याण के लिए पीजीआई चण्डीगढ़ की तर्ज पर आरकेएस के तहत अलग से फंड का सृजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत वे सभी जरूरतमंद एवं गरीब रोगी, जो सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पंजीकृत नहीं हैं को निःशुल्क दवाइयां एवं स्वास्थ्य उपचार सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों में निःशुल्क मिलने वाली दवाइयों की नामवार सूची मुख्य गेट पर बड़ा बोर्ड लगा कर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि लोगों को इसका फायदा मिल सके। इसी क्रम में टांडा अस्पताल के मुख्य गेट पर भी बड़ा बोर्ड स्थापित कर निःशुल्क दवाइयों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।

rks2सुरक्षा के लिए 50 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार डॉक्टरों और अन्य अस्पताल स्टाफ की सुरक्षा के प्रति गंभीर है। उनके साथ होने वाले दुर्व्यवहार एवं मारपीट के मामलों का कड़ा संज्ञान लेते हुए इस प्रकार की घटनाओं को गैर जमानती अपराध की श्रेणी में शामिल करने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। उन्होंने डॉक्टरों को संस्थान के भीतर ड्रैस कोड का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि अस्पताल में इस वर्ष आउट सोर्सिंग के माध्यम से 50 वॉर्ड अटेन्डेंट रखे जाएंगे। इसी तरह अगले वर्ष भी रोगियों की सुविधा के लिए 50 और वॉर्ड अटेन्डेंट रखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इन पदों में से 10 प्रतिशत पदों पर उपलब्धता के अनुरूप स्थानीय ग्राम पंचायत सदरपुर के युवाओं को रखने को अधिमान दिया जाएगा। बैठक में अस्पताल परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से चरणबद्ध तरीके से 50 सीसीटीवी कैमरे लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
बैठक में अस्पताल परिसर में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित की जा रही 5 दुकानों को रोगियों की आवश्यकता अनुरूप आवश्यक सामग्री, फल एवं सब्जी, दवाई और हजाम की दुकानें स्थापित करने के लिए प्रदान करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। इससे पूर्व, स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल में 2.50 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित प्रदेश के पहले पैलियेटिव केयर सेंटर का विधिवत शुभांरभ किया। इस केन्द्र के माध्यम से लाइलाज रोगियों की सम्पूर्ण देखभाल सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान उन्होंने सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के पोर्टªट का अनावरण भी किया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है