Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

आखिर क्या है मेरु ज्योति

आखिर क्या है मेरु ज्योति

- Advertisement -

Meru Jyoti : मेरु ज्योति पृथ्वी पर होने वाली एक अद्भुत खगोलीय घटना है जो हमारी पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में घटित होती है। पृथ्वी के धुवीय क्षेत्रों जैसे अलास्का तथा उत्तरी कनाडा के आकाश में रंगों का अत्यंत वैभवशाली दृश्य दिखाई देता है नृत्य करते हरे गुलाबी रंग एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं ये दृश्य जितने मनोहारी हैं उतने ही रहस्यपूर्ण भी। ध्रुवीय ज्योति या मेरुज्योति, वह रमणीय दीप्तिमय छटा है जो ध्रुवक्षेत्रों के वायुमंडल के ऊपरी भाग में दिखाई पड़ती है। उत्तरी अक्षांशों की ध्रुवीय ज्योति को सुमेरु ज्योति या उत्तर ध्रुवीय ज्योति, तथा दक्षिणी अक्षांशों की ध्रुवीय ज्योति को कुमेरु ज्योति या दक्षिण ध्रुवीय ज्योति, कहते हैं।

Meru Jyoti: प्राचीन रोमवासियों और यूनानियों को था ज्ञान

प्राचीन रोमवासियों और यूनानियों को इन घटनाओं का ज्ञान था और उन्होंने इन दृश्यों का बेहद रोचक और विस्तृत वर्णन किया है। दक्षिण गोलार्द्ध वालों ने कुमेरु ज्योति का कुछ स्पष्ट कारणों से वैसा व्यापक और रोचक वर्णन नहीं किया है, जैसा उत्तरी गोलार्द्ध वालों ने सुमेरु ज्योति का किया है। इनका जो कुछ वर्णन प्राप्य है उससे इसमें कोई संदेह नहीं रह जाता कि दोनों के विशिष्ट लक्षणों में समानता है। हम सब जानते है सूर्य पृथ्वी के लिए ऊर्जा का महान स्रोत है कारण सूर्य पर नाभिकीय संलयन का होना।


इसके कारण सूर्य से सौर लपटें उठती रहती हैं ये सौर लपटें विशेष अवधि में अपने चक्र को घटाती और बढ़ाती रहती हैं क्योंकि सूर्य अपने ध्रुव को निश्चित समयअंतराल में बदलता रहता है। सूर्य से सौर लपटें उठते रहने के कारण ये सौर लपटें पृथ्वी के चुम्बकीय क्षेत्र में प्रवेश करती हैं वास्तव में सौर लपटें विशाल संख्या में सूर्य से निकलने वाली आवेशित इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन है।

खुशहाल जीवन के लिए जरूरी है वास्तु शास्त्र

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है